प्रेगनेंसी के बाद वजन कम करने के 5 आसान टिप्स

क्या आप प्रेगनेंसी के बाद वजन कम करने के लिए फाइट कर रही हैं?

अक्सर गर्भावस्था के दौरान, महिलाओं का वजन बढ़ जाता है। ऐसे में महिलाएं शिशु के जन्म के बाद जल्द से जल्द इस बढ़े हुए वजन से छुटकारा पाकर खुद को फिट रखना चाहती हैं। लेकिन कई बार नतीजे उनकी उम्‍मीद के खिलाफ आते हैं। लेकिन, अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि कुछ आसान टिप्स के जरिए आप गर्भावस्था के बाद भी खुद को फिट रख सकती हैं।

जिनमें निम्न शामिल हैं-

1. सही आहार का चुनाव करें

अपने आहार का चुनाव करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि उसमें फैट व शुगर की मात्रा अधिक नहीं हो। जिस आहार में जरूरी पोषक  तत्‍व  हों, उन्हें  अपने डायट चार्ट में शामिल करें। जंक फूड व वसा युक्त आहार दूरी बनाए रखें। इसके अलावा अपने आहार में ताजे फल, हरी सब्जियां व लो फैट डेयरी उत्पादों का प्रयोग हीं करें। पास्ता, ब्रेड, फलियां, अंडे, नट्स व ड्राई फ्रूट्स का भी सेवन कर सकते हैं।

2 . पर्याप्त नींद लें

उचित खान पान व व्यायाम के साथ-साथ पर्याप्त नींद भी जरूरी है। अक्सर गर्भावस्था के बाद शिशु की देखभाल के कारण महिलाएं अपनी नींद पूरी नहीं कर पातीं। जिसके कारण भूख पर नियंत्रण करने वाले हार्मोन्‍स पर असर पड़ता है। इसी के चलते आप ओवरइटिंग करने लगती हैं औन नतीजतन आपका वजन बढ़ने लगता है।

3. लिफ्ट वेट (भार उठाना)

वेट ट्रेनिंग आपके अच्छे शेप के लिए सबसे अच्छा व्यायाम माना जाता है। यह आपके मेटाबोलिज्म को गति प्रदान करता है, साथ ही प्रेगनेंसी के समय जो अतिरिक्त वेट आपने गेन किया है, उसे कम करने में आपकी मदद करता है।

4. स्तनपान कराएं

गर्भावस्था के बाद खुद को फिट रखने के लिए स्तनपान कराना एक अच्छा विकल्प है। इससे आप जल्दी ही अपने बढ़े हुए वजन को कम कर सकती हैं। जब आप नियमित स्तनपान कराती हैं, तो इससे शरीर से 600 से 800 कैलोरी बर्न होता है। इसलिए आप जितना ज्यादा स्तनपान कराएंगी वो आपके और शिशु दोनों के लिए फायदेमंद होगा।

5. व्यायाम

संतुलित आहार के साथ आपको नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए। व्यायाम से आप तनाव व अनिद्रा की समस्या से निजात पा सकती हैं। लेकिन किसी भी तरह की जंपिंग एक्सरसाइज करने से पहले डॉक्टर की जरूर सलाह लें। हालाँकि, आप कुछ और एक्सरसाइज के जरिए आप अपने वजन को नियंत्रण में कर सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

  • चलना- बच्चे के जन्म के बाद सबसे आसान तरीका है टहलना, जिसके जरिए आप खुद को फिट रख सकती हैं। हालाँकि, शुरूआत  के समय में हल्के तौर पर चलना शुरू करें, और धीरे-धीरे अपने दूरी और गति को बढ़ाएं। लेकिन, इस बात का जरूर ध्यान रखें कि यदि आपको ब्लीडिंग हो रही हो तो ऐसे में तेज़ी से न चलें क्योंकि,  यह रक्तस्राव को बढ़ा सकता। है

  • स्विमिंग- स्विमिंग वजन कम करने और माँसपेशियों के टोन के लिए सबसे बेहतर एक्सरसाइज है। लेकिन, पोस्ट – डिलीवरी के बाद किसी भी तरह के संक्रमण से बचने के लिए कम से कम छह से सात हफ़्तों के बाद ही स्विमिंग को चुना जाना चाहिए।

  • योगा- योगा एक सबसे प्रभावी तरीका है, पेट और कमर के चारों ओर जमा हुए फैट के लिए। ऐसे में सुबह के समय में किया गया योगा न केवल आपके वजन को कम करता है, बल्कि आपके तनाव और दिमाग को भी शांत रखता है।

ऐसे में इन तरीकों को अपना कर आप अपना वजन कम कर सकती हैं, और साथ ही पहले जैसी दिख सकती हैं।

यह आर्टिकल क्लाउड-नाइन से लिया गया है।

 

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