प्रेगनेंसी के बाद इन 5 तरीकों से बालों का झड़ना करें कम

प्रेगनेंसी के बाद महिलाओं की जो सबसे बड़ी समस्या देखने को मिलती है, वह बालों का झड़ना, बालों का सफेद होना या बालों का न बढ़ना। जिससे कि महिलाएं आए दिन परेशान रहती हैं, और न जाने इसके लिए क्या कुछ नहीं करती हैं। हालाँकि, इस तरह की समस्या हार्मोन लेवल के तेजी से गिरने के कारण होता है। क्योंकि, प्रसव के बाद, एस्ट्रोजन का स्तर अचानक से नीचे गिरने लगता है जिससे कि यह समस्या उत्पन्न होती है। आमतौर पर यह समस्या खुद ब खुद ठीक हो जाता है, लेकिन यदि इसपर थोड़ा सा ध्यान दिया जाए तो झड़ते हुए बालों को कम किया जा सकता है। ऐसे ही कुछ उपाय निचे बताए जा रहे हैं, जो निम्न हैं-

आहार में बदलाव

गर्भावस्था के बाद हार्मोन कंट्रोल करने का सबसे बेहतर उपाय यह है कि आप अपने आहार में पौष्टिक चीजों को शामिल करें। जैसे कि हरी पत्तेदार सब्जियां, बादाम, दूध आदि को। क्योंकि, ये सारी चीजें न केवल आपको हेल्दी रखते हैं, बल्कि इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट और फ्लेवोनॉयड्स बालों को झड़ने से भी बचाते हैं।

तनाव से बचें

गर्भावस्था के समय से ही महिलाएं बहुत अधिक तनाव लेती हैं, जिसका असर न केवल उनके स्वास्थ्य को प्रभावित करता है, बल्कि इससे बालों को भी काफी नुकसान पहुँचता है। क्योंकि, तनाव लेने से एक ऐसा हार्मोन रिलीज़ होता है जिसका असर हेल्थ और बालों पर पड़ता है। ऐसे में, तनाव से दूरी बना कर रखें।

दवाई का सेवन न करें

ज्यादातर महिलाएं अपने बालों को झड़ने से बचाने के लिए किसी दवाई आदि का प्रयोग करती हैं, जो कि काफी नुकसानदेह होता है। इससे बालों का झड़ना कम होने की बजाए और अधिक बढ़ जाता है। ऐसे में, इस तरह कि कोई भी गलती करने से बचें, क्योंकि इससे आपके बच्चे को भी नुकसान पहुँच सकता है।

हेयर कट लें

गर्भावस्था के बाद अपने झड़ते बालों से छुटकारा पाने के लिए आप चाहें तो अपने बालों को छोटा करवा सकती हैं। क्योंकि, इससे आपके बाल तो झड़ने बंद होंगे ही साथ ही आपका लुक भी नया दिखेगा।

केमिकल का प्रयोग न करें

यदि आप बाल कलर करती हैं तो इस दौरान सावधानी बरतने की जरूरत है। क्योंकि, बालों पर किसी भी तरह का काॅस्मेटिक उसके झड़ने की गति को बढ़ा सकता है। आप चाहें तो मेंहदी का इस्तेमाल कर सकती हैं।     

आपकी बिंदु- एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/community पर भेज सकते हैं।

loader