प्रेगनेंसी के बाद इन 6 तरीकों से दें अपने ब्रेस्ट को सही आकार

प्रेगनेंसी के बाद अपने ब्रेस्ट को सही आकार देने के तरीके | Pregnancy ke baad apne brest ko sahi aakar dene ke tareeke

प्रेगनेंसी के बाद महिलाओं को सबसे अधिक चिंता अपने ब्रेस्ट को लेकर होती है, क्योंकि  इस समय शरीर में बहुत तेजी से परिवर्तन होता है जिससे कि स्तनों में ढ़ीलापन होने लगता है। इतना ही नहीं,  ज्यादा समय तक बच्चे को स्तनपान कराने से भी ब्रेस्ट लूज़ होते हैं। इस दौरान जब बच्चा मां का दूध पीता है तो स्तन झुकने और ढ़ीले पड़ने लगते हैं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि ब्रेस्टफीडिंग के कारण महिलाओं के सीने की टिश्यू ढ़ीले पड़ जाते हैं। हालाँकि, निचे कुछ ऐसे उपाय बताए जा रहे हैं जिसके जरिए आप ब्रेस्टफीडिंग के बाद भी अपने स्तनों को सही आकार में वापस ला सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

ब्रेस्टफीडिंग के तकनीकों को समझें

यदि आप चाहती हैं कि ब्रेस्टफीडिंग के बाद भी आपके स्तनों का आकार सही हो तो इसके लिए आपको सबसे पहले इसके तकनीकों को समझना होगा। खासकर उस समय जब आप अपने बच्चे को फीड करा रही हों, क्योंकि इस समय फीडिंग कराते समय अपने स्‍तनों को सपोर्ट दें, इससे उनमें ढीलापन नहीं आएगा और कसाव वापस आने में दिक्‍कत भी नहीं होगी।

एक सही समय में बच्चे को दूध छुड़ाएं

वैसे देखा जाये तो माँ का दूध बच्चे के लिए अमृत के समान होता है, क्योंकि डॉक्टर भी ब्रेस्टफीडिंग की सलाह देते हैं। ऐसे में, अपने बच्चे को कम से कम 6 महीने तक ब्रेस्टफीडिंग जरूर कराएं। हालांकि, कुछ बच्चे एक साल तक माँ का दूध पीते हैं, लेकिन आप चाहें तो 6 महीने बाद इसे थोड़ा कम कर सकती हैं, जैसे कि बच्चे को दाल का पानी सुप आदि का आदत डालें। साथ ही कोशिश करें कि रात में सोते समय एक टाइम ब्रेस्टफीडिंग कराएं। लेकिन, ध्यान रहे कि यह  6 महीने के बाद होनी चाहिए।

सही ब्रा का चुनाव

ज्यादातर महिलाओं में प्रेगनेंसी के बाद सही ब्रा का चुनाव न करना भी ढीले और बेडौल स्तन का एक कारण होता है। क्योंकि, महिलाएं स्तन को टाइट दिखाने के लिए अक्सर साइज से छोटी ब्रा पहनती है जो हेल्थी स्तन के लिए बेहद खतरनाक है। ऐसे में, हमेशा सही साइज की ब्रा चुने जो फिट हो। इसके आलावा, एक्स्ट्रा सपोर्ट वाले सूती ब्रा का प्रयोग करें।   

संतुलित आहार

यदि आप ब्रेस्टफीडिंग के बाद दुबारा से अपने ब्रा को सही आकार में वापस लाना चाहती हैं, तो इसके लिए अपने डाइट में संतुलित आहार को जरूर शामिल करें। क्योंकि, यह हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी को दूर कर उसे मजबूती प्रदान करता है। ऐसे में, अपने आहार में विटामिन और आयरन की मात्रा जैसे कि हरी पत्तेदार सब्जियां, फलियां और मांसाहारी भोजन को शामिल करें।  

स्तन मसाज

स्तन मसाज के जरिए भी आप अपने स्तनों को सही आकर में ला सकती हैं। ऐसे में, आप अपने स्तनों का नियमित रूप से मसाज करें। क्योंकि, इससे झुरियां कम होने की उम्मीद बढ़ जाती है।

एक्सरसाइज

स्तनों को सही आकार एंव कसाव देने के लिए व्यायाम एक बेहतर विकल्प है, क्योंकि इससे मांसपेशियों को अंदरूनी तौर पर मजबूती मिलती है।  
 
मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल!एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/communityपर भेज सकते हैं।
loader