पावर कट होने पर बच्चों को कैसे शान्त करें  

 

इन दिनों पावर कट साधारण सी बात हो चुकी हैं ,पावर कट होते ही बच्चें चिल्लाना और रोना शुरू कर देते हैं। इस समय पेरेंट्स को अपने बच्चों को शांत रखना एक बड़ी चुनौती सी हो जाती हैं। इस समय ना कोई आईपैड ,ना कोई डीवीडी प्लेयर आपके पास शैतान बच्चें हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स डीवाईस कभी-कभी बच्चों को व्यस्त रखने के लिए काम आती हैं। इस समय पेरेंटिंग आपके बच्चे के लिए थोड़ी मुश्किल हो जाता हैं। आपको ऐसी छोटी मुसीबत से घबराने की जरुरत नहीं हैं।  हम आपको कुछ टिप्स बता रहें हैं,जो आपको ब्लैकआउट के समय आपके बच्चों को शान्त और मस्ती देगा –

खेल का आयोजन करें

जब पावर कट हो तो ,आप अपने बच्चों के साथ अपने बचपन के गेम को  खेल सकतें हैं। आप उनके साथ लूडो ,साँप -सीढ़ी ,स्क्रैबल  गेम खेल कर आप उनके मस्तीऔर कुछ समय अपना व्यतीत कर सकतें हैं। इससे उनको काफी आनन्द मिलेगा और वह पावर को  भूल जायेंगे।

09-1441798921-powercut

source

बुक्स पढ़ने  को  बोलें  –

पावर कट हो जाये तो आप अपने बच्चों को कहानी,टेबल या उनके कोर्स की बुक्स को पढ़ने को बोलें। यह उनके और आपके लिए भी  अच्छा समय होगा ना टी.बी कीआवाज और बिना डिस्ट्रक्शन के,इससे उनके अंदर पढ़ने की भी जिज्ञासा बढेगी।

power cut children_0_0

 

source

आर्ट को गेम में बदलें

यह बहुत ही रोचक गेम आपके और आपके  बच्चे के लिए हो सकता   हैं। इसके साथ-साथ वह भी बहुत मस्ती करेंगे ,इसमें घर के बुजुर्ग  भी पार्टिसिपेट कर  हैं।इसमें सभी लोग एक सादा कागज और अपना -अपना पेंसिल या  क्रेयॉन्स ले लें और कोई ड्राइंग टाइमर लगा कर करें।

घर में कैम्प बनायें

बच्चें घर के अन्दर टेण्ट लगाकर  किला बना सकतें हैं। आप उसमे लालटेन लटका दें , उनकों भूतों की कहानी सुनाये और सलूम्बर पार्टी का आयोजन आप परिवार केसाथ पावर कट के समय मना सकतें हैं। इससे बच्चों को बहुत ही ज्यादा खुशी मिलेंगी।

black-sunday-power-outage-saskatoon

 

source

कुछ टेस्टी ट्रीट को कुक करें  –

आप अपने बच्चें लिए बिना ओवन या रेफ्रिजरेटर के उनके पसंदीदा पकवान को पका सकतें हैं। आप चावल के क्रेस्पी  और यम्मी व्यंजन पका सकते हैं। आपके बच्चे को यह बहुत ही अच्छा लगेगा और उसके लिए यह नया सा होगा।

बाहर जाने की अनुमति दें

इस समय आप अपने बच्चे को उसके दोस्तों से मिलने और उनके साथ बाहर जाकर खेलने की अनुमति दें सकतें हैं। इससे उनके अन्दर  सामाजिक विकास होगा।

loader