पीलिया में इन 4 चीजों का सेवन जरूर करें

पीलिया के दौरान व्यक्ति के त्वचा और आँखों का रंग पीला पड़ जाता है। जिसके कारण रक्त में बहुत अधिक बिलीरूबिन की मात्रा बढ़ जाती है। इसके अलावा, पीलिया हेपेटाइटिस 'ए' या हेपेटाइटिस 'सी' वायरस के कारण फैलता है। जो आपके शरीर को काफी हानि पहुँचाता है, और साथ ही इस दौरान डाइजेस्टिव सिस्टम भी काम नहीं करता है, जिस कारण भोजन को पचने में कठिनाई उत्पन्न होती है। ऐसे में, निचे कुछ फूड के बारे में बात की जा रही है जिसका सेवन इस दौरान किया जाना चाहिए, जो निम्न है-

ठंडे पदार्थों का सेवन

पीलिया में ठंडे चीजों का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है, इसके लिए आप मूली और पपीते के पत्तियों का सेवन कर सकते हैं। क्योंकि, यह दोनों ही चीजें शरीर को ठंडक पहुँचाती हैं। इसलिए रोजाना एक से दो गिलास मूली के पत्तियों का जूस पियें।

पानी युक्त फलों का सेवन

पीलिया में वैसे फलों का सेवन अधिक किया जाना चाहिए जिसमें तरल पदार्थ और एंटीऑक्सिडेंट के गुण मौजूद हों। क्योंकि, ऐसे फल आपके पाचन में सुधार लाता है और लिवर को नुकसान होने से बचाता है। इसलिए आप रोजाना अमरूद, तरबूज संतरा और मौसमी फलों का सेवन करें।

दही

पीलिया में दही का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि यह आपके पाचन तंत्र को अच्छे से कार्य करने में मदद करता है। इसलिए अपने आहार में रोजाना दही को शामिल करें।

गन्ने का जूस

पीलिया के उपचार के लिए गन्ने का जूस भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि, यह लिवर के लिए अच्छा माना जाता है, और साथ ही डाइजेस्टिव सिस्टम को भी सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है। इसलिए रोजाना गन्ने के जूस में कुछ बूंद नींबू का रस मिलाकर पिएं, इससे काफी आराम मिलेगा।

इसके अलावा, पीलिया से पीड़ित व्यक्ति को अपने आहार में नमक, तले-भुने और गर्म खाद्य पदर्थों का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि, यह आपकी समस्या को और भी अधिक बढ़ा सकता है।  

loader