फल खाने के सही समय के बारे में जरूर जान लें

फ्रूट को सही समय पर नहीं खाने के नुकसान | Fruit ko sahi samay par nahi khane ke nuksan

हर चीज़ के खाने-पीने का एक सही समय होता है, खासकर फल का क्योंकि जब आप इसे सही समय पर लेते हैं तभी इसका फायदा होता है। फल में बहुत तरह के पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जिसका सेवन करने से आपके शरीर को ऊर्जा और शक्ति मिलती है। लेकिन, इन फलों का सेवन कब किया जाना चाहिए इस बात का जरूर ध्यान रखें, इसलिए निचे कुछ बातें बताई जा रही हैं जिसको ध्यान में रखा जाना चाहिए, जो निम्न हैं-

सुबह के समय

फलों का सेवन हमेशा सुबह के समय करना चाहिए, खासकर खाली पेट। क्योंकि, फलों में पाया जाने वाला विटामिन और मिनरल्‍स का सेवन खाली पेट करने से यह हमारे शरीर में अच्छे तरीके से अवशोषित होता है। इसके अलावा, सुबह के समय फलों का सेवन करने से डाइजेस्टिव सिस्टम भी सही रहता है।  

दोपहर के समय

दोपहर के समय आप किस वक़्त फल लेते हैं यह बहुत मायने रखता है, क्योंकि हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि फलों का सेवन लंच के एक घंटे पहले और लंच के दो घंटे बाद किया जाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि, इस समय फल लेने से हमारे शरीर को लगती है। वहीं यदि आप अपने खाने के साथ इसका सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर में एसिड का निर्माण करने लगता है।  

शाम के समय

शाम के समय कैलोरी युक्त फलों का सेवन नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि इसके सेवन से आपके मेटाबॉलिक पर असर पड़ता है। इसलिए शाम के समय यदि आप फल खाती हैं तो आप तरबूज, संतरा या सेब का सेवन कर सकती हैं।

रात के समय

रात के समय उन फलों का सेवन न करें जिसमें पानी की अधिकता हो, क्योंकि इससे कभी-कभी हमें जुकाम की समस्या हो सकती है। इसके अलावा, तरल युक्त फल का सेवन करने से आपको रात में बार-बार यूरिन की समस्या उत्पन्न हो सकती है। खासकर, तरबूज और संतरा जैसे फलों का सेवन रात के समय में नहीं किया जाना चाहिए। इसके अलावा, आप पपीता या फाइबर युक्त फलों का सेवन रात के समय कर सकती हैं।

इसके अलावा, उन फलों के सेवन पर अधिक जोर दें जो सीजनल हों क्योंकि ये फल आसानी से बाजार में मिल जाते हैं और शरीर के लिए फायदेमंद भी होते हैं।

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल! एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/community पर भेज सकते हैं।

loader