पीरियड्स जल्दी आने के टेबलेट और घरेलू उपाय

कभी-कभी महिलाओं के लिए पीरियड्स का समय से न आना मुसीबतें पैदा कर देता है, खासकर, जब आप अभी बच्चे के लिए तैयार न हों। हालाँकि, कई बार आप कई कारणों से अपने पीरियड्स को समय से पहले लाने की कोशिश करती हैं, जैसे कि किसी व्रत, त्योहार या फिर शादी-विवाह के अवसर पर। ऐसा इसलिए, क्योंकि पुरानी मान्यता के अनुसार इन दिनों महिलाओं को अशुद्ध माना जाता है।

ऐसे में, अब सवाल यह उठता है कि क्या पीरियड्स जल्दी लाने के टेबलेट हैं या नहीं। जी हाँ पीरियड्स जल्दी लाने के लिए टेबलेट हैं, लेकिन इसका सेवन बिना डॉक्टर की अनुमति के भूलकर भी न करें। क्योंकि, यह आपके सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

पीरियड्स जल्दी आने के टेबलेट क्या हैं ?

पीरियड्स जल्दी लाने के टेबलेट का नाम प्रिमोलूट-एन (primolut-N) है जिसे 1-1 टेबलेट पांच दिनों तक लेना होता है। जैसे ही यह दवा खत्म होगा वैसे ही आपका पीरियड्स आ जाएगा। इन दवा का सेवन महिलाएं तभी करें जब आपको बहुत ज्यादा जरूरी हो, लेकिन इसका प्रयोग बिना डॉक्टर की सलाह के न करें। हालाँकि, इन दवाओं का सेवन इसके अलावा, अनियमित माहवारी दर्द के लिए प्रयोग किया जाता है।  

पीरियड्स जल्दी लाने के लिए घरेलू उपाय क्या हैं ?

यह सबको पता है कि दवा के हजार साइड इफ़ेक्ट हैं लेकिन, घरेलू नुस्ख़े के नहीं हैं। इसलिए, कोशिश करें कि आप इन दवाओं की जगह घरेलू नुस्ख़े का प्रयोग करें ताकि आपको किसी तरह का कोई स्वास्थ्य समस्या न हो।

गुड़ और अदरक

पीरियड्स को समय से पहले लाने के लिए गुड़ और अदरक का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए आप दिन में कम से कम 3 बार गुड़ का सेवन करें। आप चाहें तो गुड़ और अदरक की चाय बना कर भी पी सकती हैं।

हल्दी

पीरियड्स को समय से पहले लाने के लिए हल्दी का प्रयोग सबसे पहले किया जाना चाहिए। क्योंकि, हल्दी अपने गरम गुणों के लिए जाना जाता है। ऐसे में, आप सुबह-सुबह एक कप खौलते पानी में एक छोटा चम्मच हल्दी डालकर खाली पेट इसका सेवन करें। ऐसा करने से पीरियड्स तुरंत आता है। यह प्रक्रिया आप अपने पीरियड्स आने के 15 दिन पहले शुरू करें

तिल

तिल भी अपने गर्म गुणों के कारण जाना जाता है, ऐसे में आप सुबह के समय गर्म पानी के साथ तिल का सेवन करें। आप दिन में 2 से 3 बार इसका प्रयोग करें, वह भी अपने पीरियड्स आने के 15 दिन पहले। ऐसा करने से आपका पीरियड्स अपने समय से पहले आ जाएगा।

अनान्नास

यह बात सबको मालूम होती है कि अनान्नास अपने गर्म गुणों के लिए जाना जाता है। क्योंकि, इसके सेवन से शरीर में एस्ट्रोजन के स्तर में बढ़ावा मिलता है जिस कारण पीरियड्स समय से पहले आता है। ऐसे में इसका सेवन दिन में 3 बार करें, यदि आप अनान्नास की जगह इसका जूस पीती हैं तो वह अधिक फायदेमंद माना जाता है पीरियड्स को जल्दी लाने के लिए।

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल! एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/communityपर भेज सकते हैं।

loader