पतले बालों को तुरंत घना करने के 6 आसान तरीके

जब आपके बाल अच्छे होते हैं तब आपको हेयरस्टाइल के बारे में ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं पड़ती है। लेकिन, जब आपके बाल जरूरत से ज्यादा पतले होते हैं तब आपकी मुश्किलें बढ़ जाती हैं कि इसका वॉल्यूम कैसे बढ़ाया जाए या फिर इसके ऊपर कैसे हेयरस्टाइल किए जाएं जिससे कि आपका लुक अच्छा दिख सके। क्योंकि, इसमें कोई दो राय नहीं है कि किसी भी लड़की की खूबसूरती उसके बालों से आती है।

इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक बताने जा रहे हैं जिससे कि आप अपने पतले बालों में तुरंत वॉल्यूम ला सकती हैं, जो निचे बताए जा रहे हैं-

बालों का स्टाइल चेंज करें

जिस तरीके से आप एक ही कपड़े पहने के बाद बोर हो जाती हैं तब आप अलग दिखने के लिए नए कपड़े खरीदती हैं। ठीक उसी तरह से जब आप अपने बालों में एक ही तरह का स्टाइल करती हैं तब आप एक ही जैसी दिखती हैं हैं। इसलिए, आप समय-समय पर अपने बालों के स्टाइल के साथ-साथ उसका पार्टिंग भी चेंज करें इससे आपके बाल घने और अलग दिखेंगे।

स्ट्रैटनर का प्रयोग करें

यह अपनाया हुआ नुस्खा है क्योंकि, मेरे भी बाल बहुत पतले हैं और ऐसे में मुझे एक दिन पार्टी में जाना था तब मैंने अपने बालों में स्ट्रैटनर का प्रयोग किया। उसके बाद मुझे यकींन ही नहीं हुआ कि मेरे बाल इतने घने हैं। इसलिए, आप चाहें तो ऐसा कर सकती हैं।

चोटी बनाकर सोएं

यह भी अपनाया हुआ ट्रिक है, क्योंकि जब आपके बाल बहुत अधिक पतले होते हैं तब आप अपने बालों में डी 10-12 छोटे-छोटे चोटी बना कर सो जाएँ। या फिर आप चाहें तो जुड़ा बना कर भी सो सकती हैं। उसके बाद जब आप अपने बाल खोलेंगी तब आपके बाल घने दिखाई देंगे।

बैक कॉम करें

हल्के बालों को घना दिखाने के लिए आप अपने बालों में बैक कॉम की मदद से उसे घना दिखा सकती हैं। अक्सर आपने देखा होगा कि पूफ को बाउंसी बनाने के लिए लोग बैक कॉम करते हैं।

ट्रिमिंग भी है जरूरी

कुछ लोगों को यह लगता है कि एक तो बाल पतले हैं और ऊपर से इसे क्यों कटवाएं जो कि गलत है। क्योंकि, जब आपके बाल दोमुहे हो जाते हैं तब उन्हें तुरंत ट्रिम कराएं इसे आपके बाल घने दिखाई देते हैं। महीने में एक बार अपने बालों को ट्रिम करें।

पोषक तत्वों का ध्यान रखें

कई बार बाल पतले होना एक संकेत होता है की आपको सही मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिल रहें हैं। स्वस्थ मजबूत बालों के लिए अच्छा संतुलित आहार लेना जरूरी होता है। इसलिए यह सुनिश्चित करें की आप अपने आहार में प्रोटीन युक्त पदार्थों को शामिल करें जैसे कि मछली, चिकन, फलियाँ और दुबले मांस आदि का। क्योंकि, यह न केवल आपके बालों के लिए अच्छा होगा बल्कि यह आपके शरीर के लिए भी फायदेमंद साबित होगा।

हालाँकि, एक और बात का विशेषतौर से ध्यान रखें और वह यह है कि आप अपने बालों को घना बनाने की कोशिश में कोई भी शैम्पू और कंडीशनर लगाने से बचें। क्योंकि, कुछ प्रोडक्ट ऐसे हैं जो आपके बालों को लंबा और घना करने का दावा करते है। लेकिन, यह आपकी समस्या को और बढ़ा सकता है इसलिए इन नुकसानदायक केमिकल के प्रयोग से बच कर रहें।

loader