ऑयल मसाज के अलावा ये 5 चीज़ें आपके बालों को तेज़ी से बढ़ने में मदद करती है

बाल झड़ने की समस्या से हर कोई परेशान है और इससे बचने के लिए बहुत से तरीके भी आजमा रही हैं। फिर चाहे वो ऑयल मसाज हो या फिर बालों में हेयर स्पा। लेकिन, कुछ चीज़ें ऐसी हैं जिसका ध्यान रख कर आप अपने बालों की सेहत को ठीक कर सकती हैं। इसलिए, निचे कुछ बातें बताई जा रही हैं जिसका ध्यान आप रख सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

अच्छे शैम्पू का चुनाव 

 
Image Source: health.com

कुछ महिलाएं सिर्फ अपने बालों को साफ रखना जानती हैं लेकिन, वह यह भूल जाती हैं कि हर शैम्पू आपके बालों को शूट नहीं करती हैं। क्योंकि, हर लोगों के बालों का टेक्सचर अलग होता है, जैसे कि यदि किसी का ड्राय होता तो किसी का ऑयली। ऐसे में, आपको अपने बालों के हिसाब से शैम्पू का चुनाव करना चाहिए। 

कंडीशनर 


Image Source: eligiblemagzine.com

कुछ लड़कियों का मानना है कि अगर आप खुद से कंडीशनर करती हैं तब आप उसे अपने बालों से नहीं निकाल पाते हैं। इसलिए, आप अपने बालों में शैम्पू करने के बाद कंडीशनर जरूर लगाएं। इससे आपके बाल मुलायम और सुलझे हुए रहेंगे। 

हेयर सीरम 


Image Source: YouTube

आपके रूखे और बेजान बालों में अगर कोई जान लाने का काम करता है तो वह है हेयर सीरम। यह आपके बालों को न केवल उलझने से बचाता है बल्कि यह धुल और गंदगी से भी बालों की रक्षा करता है। आमतौर पर, यह रूखे और कडे़ बालों के लिये बहुत ही अच्छा माना जाता है। क्योंकि, इससे बाल आसानी से सुलझ जाते हैं। हालाँकि, इसका प्रयोग आप गीले बालों में शैम्पू करने के बाद करें और सिर्फ बालों में लगाएं न कि जड़ों में। 

हेयर स्टीम 


Image Source: essence.com

अगर आप सच में अपने बालों को अंदरूनी तौर पर देखभाल करना चाहते हैं तब इसके लिए हेयर स्टीम एक बेहतर विकल्प है। इसके लिए आप बालों में तेल लगाने के बाद किसी तौलिये को गर्म पानी में भिंगो क्र उसे निचोड़ लें। अब उस तौलिए को अपने बालों में लपेटे इससे तेल आपकी जड़ों तक जाएगी। 

हेयर पैक 

Image Source: Stylecraze

आप अपने बालों में हफ्ते में एक बार जरूर हेयर-पैक का इस्तेमाल करें। क्योंकि, यह आपके बालों को अंदरूनी तौर पर मजबूती प्रदान करता है। खासकर, अगर आप बरसात के मौसम की बात करें तब इस मौसम में आपके बाल रूसी के कारण बहुत अधिक झड़ते हैं। ऐसे में, आप अपने बालों में दही, नींबू और मेथी को मिक्स कर एक पैक बना लें अब आप इसे अपने बालों में लगाएं। 

Feature Image Source: zeytooni.com

loader