रजुता दिवेकर ने हर माँ को अपने दिन की शुरुआत इस फल से करने की सलाह दी हैं

सेलिब्रिटी न्यूट्रीरियनिस्ट रजुता दिवेकर को भला कौन नहीं जानता है जो हर लोगों को हैल्दी खाना खाने की सलाह देती हैं। क्योंकि, इनका मानना है कि आप जितना हैल्दी खाओगे उतना ही हैल्दी रहोगे। इनका प्लान्स हर चीज़ों के लिए बहुत क्लियर रहता है खासकर वेट लॉस और हेल्थ को लेकर। इनका कहना है कि हर इंसान के लिए ब्रेकफास्ट बहुत जरूरी है क्योंकि यदि आप फिट रहना चाहते हैं तब ब्रेकफास्ट स्किप न करें।

ऐसे में, इन्होंने निचे कुछ फ़ूड के बारे में बात की हैं जिसका सेवन आप अपने सुबह के शुरुआत के साथ कर सकती हैं, जो निम्न हैं-

सुबह की शुरुआत केला से करें

8 घंटे तक जब आपका पेट खाली होता है तब सुबह के समय आप अपने खाने की शुरुआत केला के साथ करें। क्योंकि, इसमें पोटेशियम और अन्य पोषक तत्व के गुण मौजूद होते हैं। जो आपके शरीर में ऊर्जा को दोबारा से लाने का काम करता है। इसके अलावा, जो लोग एक्सरसाइज करते हैं वह अपना वर्कआउट शुरू करने से पहले इसका सेवन करें।

उबला हुआ आलू और प्रोटीन शेक

जो लोग रोजाना और नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हैं उनके लिए यह बहुत जरूरी है।  क्योंकि, प्रोटीन के साथ अपने सिस्टम को पैक करना सबसे बेहतर विकल्प है जो आपकी मांसपेशियों को ठीक करने में मदद करता है।

ब्रेकफास्ट के विकल्प

अक्सर लोगों को यह समझ में नहीं आता है कि ब्रेकफास्ट में किस चीज़ का सेवन करें और किस चीज़ का नहीं। इसलिए, निचे ब्रेकफास्ट के कुछ बेहतरीन विकल्प के बारे में बात की जा रही है, जो निम्न है-

पोहा

पोहा एक ऐसा ब्रेकफास्ट है जिसे हर लोग पसंद करते हैं साथ ही इसमें आयरन की मात्रा मौजूद होती है। हालाँकि, पोहा अपने आप में एक पौष्टिक नाश्ता है, जिसमें कार्बोहाइड्रेट के स्रोत होने के बावजूद यह वजन को बढ़ाने में योगदान नहीं देता है। इसे और हैल्दी बनाने के लिए आप इसमें मूंगफली और हरी सब्जियों को शामिल कर सकती हैं।

ऑमलेट

अंडे की जर्दी में आवश्यक फैटी एसिड (ओमेगा 3) जैसे गुण मौजूद होते हैं जो न केवल रक्तचाप को कम करने में मदद करता है बल्कि हृदय स्वास्थ्य में भी सुधार करने का काम करता है।

दलिया उपमा

दलिया उपमा भी एक बहुत ही पौष्टिक ब्रेकफास्ट है जिसमें कई तरह के पोषक-तत्व मौजूद होते हैं। कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम और जस्ता से भरपूर यह सुबह के लिए एक बेहतरीन नाश्ता हो सकता है।

इडली-डोसा

इडली और डोसा में चावल और उरद दाल का कॉम्बो एक दूसरे के पूरक हैं, जो प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता है।

पराठा

रजुता दिवेकर हमेशा से घी खाने की सलाह देती हैं, इसलिए उन्होंने नाश्ते में देशी घी के पराठे को भी बिंदास होकर खाने की सलाह दी हैं।

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