नॉर्मल डिलीवरी के बाद इन 5 कारणों से होती है बार-बार यूरिन पास करने जैसी समस्या

किसी भी महिला के लिए बच्चे पैदा करना दुनिया के सबसे कठिन कामों में से एक है, खासकर अगर बच्चे का जन्म नॉर्मल डिलीवरी यानि की योनि के जरिए हुई हो। क्योंकि, इसमें महिलाओं के शरीर और मांशपेशियों को काफी कठिनाई का सामना करना पड़ता है।

हालाँकि, इस तरह की स्थिति प्रसव के बाद सभी महिलाओं में सामान रूप से देखा जाता है। क्योंकि, जब आप प्रेग्नेंट होती हैं तब आप आपके शरीर में बहुत अधिक तरल पदार्थों का जमाव होता है। ऐसे में, जब आप अपने बच्चे को जन्म देती हैं उसके बाद धीरे-धीरे आपका शरीर सामान्य स्थिति में आने लगता है, तो यह सारा तरल किसी न किसी तरह से बाहर निकलने लगता है। ऐसे में यह आपके शरीर से, किडनी से होते हुए पेशाब के तौर पर बाहर निकलता है।

इतना ही नहीं, आपके शरीर से अतिरिक्त तरल पदार्थ पसीने के जरिए भी बाहर आ सकते हैं।

शरीर में तरल पदार्थ के रहने से होने वाली परेशानियाँ क्या हैं ?

कुछ समय तक आपके पैरों और टखनों में सूजन की समस्या भी रह सकती है, क्योंकि शरीर में मौजूद अतिरिक्त तरल इधर-उधर घूमता रहता है। जो कि गर्भावस्था के दौरान होने वाली सूजन से भी अधिक हो सकती है।

हालाँकि, इन सब के बावजूद आपको अधिक मात्रा में तरल पिने की जरूरत पड़ती है। क्योंकि, इससे आप अपने मूत्राशय को स्वस्थ रख सकती हैं, इसलिए आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की जरुरत है। अगर आप स्तनपान करा रही हैं, तो आपको ज्यादा प्यास लगेगी।

अपने आप ही यूरिन पास होना

गर्भाशय और शिशु के वजन से आपकी श्रोणि मांसपेशियों पर दबाव पड़ा हो। इस वजह से मूत्र असंयमितता (स्ट्रेस इन्कन्टिनेन्स) हो जाती है, जिसमें खांसने, छींकने, हंसने या व्यायाम करते समय थोड़ा पेशाब निकल जाता है। ऐसे में, इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप नियमित तौर पर श्रोणि मांसपेशियों के लिए व्यायाम करें। इससे आपको कुछ ही हफ्तों में इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है। अगर इन सब के बाद भी आपमें इस तरह की समस्या हो तो अपने डॉक्टर से बात करें।

इस समस्या से निपटने के लिए आप हल्के-फुल्के व्यायाम करें, ताकि आपके मांशपेशियों को मजबूती मिल सके।

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल! एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/communityपर भेज सकते हैं।

loader