नॉर्मल डिलिवरी के समय जरूरत पड़ने वाली चीजें

 

महिला के सामान्य प्रसव के बाद बहुत सारी चीजों की जरूरत पड़ती हैं। जिसके लिए गर्भवती महिलाएं पहले से तैयारी करके रख लें इन सारी जरूरत की चीजों को जिनको प्रसव के बाद शिशु और खुद के लिए उपयोग कर सकें।  महिलाओं के लिए यहाँ कुछ जरूरी चीजों के बारे में बताया जा रहे है उसे आसानी से अपना सकती हैं डिलीवरी के बाद जिसको आपको और शिशु को दोनों को आराम मिल सकता हैं –

 

Perineal बोतल :- महिला के सामान्य प्रसव के बाद शिशु का देख -रेख काफी काफी करना हैं। ऐसे में महिला खुद का भी  देख -रेख करना होता हैं। नार्मल डिलिवरी के बाद महिला को preineal बोतल में गर्म पानी भरकर सिकाई करनी चाहिए जिससे महिला को बच्चे के जन्म के बाद दर्द से राहत मिल जायेगी।

 

स्टूल softener :– शिशु के जन्म के बाद महिला को सूजन और आदि की शिकायत हो सकती हैं। जिसके लिए महिला को स्टूल softener की जरूरत होतीं हैं जिससे महिला को आराम मिल सकेगा। यह स्टूल softener बाजार से खरीदा जा सकता हैं।

 

हेमोर्रोइड पैड्स विथ witch हेज़ल :- महिला के सामान्य प्रसव के बाद योनि में काफी सूजन आ जाती हैं। जिसके लिए hemorrhoid pads का प्रयोग करने से बहुत आराम मिल सकेगा। यह पैड्स मार्केट्स से अलग -अलग दामों में उपलब्ध हैं।

Taut बेली wrap :- महिला की प्रसव के बाद पेट को सामान्य तरीके से करने के लिए हमें बेली की जरूरत पड़ती हैं जिससे पेट को सामान्य कर सकें। इस बेली से महिलाओं को बहुत मदद मिलती हैं जब उनका नॉर्मल डिलिवरी होता हैं ऐसे में पेट में कोई टांका कोई चीरा भी नहीं होता है और बेल्ट बांध कर पेट सामान्य कर सकती हैं। यह बेली बेल्ट मार्केट से मात्र Rs. 300 रूपये में लें सकती हैं।

एप्सोम सॉल्ट :-  इस नमक को गरम यानि गुनगुने पानी में डालकर महिला स्नान करने पर दर्द से राहत मिलेगी यह नमक खास करके दर्द से छुटकारा पाने के लिए होता हैं। नॉर्मल डिलिवरी के बाद महिला को शरीर के

मांसपेशियों के दर्द से निजात मिल सकता हैं। यह सॉल्ट बाजार में  अलग -अलग दामों में उपलब्ध हैं जिन्हें महिलाएं आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं।

प्रीनेटल(Prenatal) विटामिन्स :– महिला को शिशु के जन्म के बाद विटामिन्स और मिनरल्स की कमी को पूरा करने के लिए प्रीनेटल विटामिन्स का प्रयोग करना चाहिए ताकि प्रसव के बाद वो कमजोरी न महसूस करें। जिनसे माँ और शिशु दोनों स्वस्थ रह सकेंगे। यह विटामिन्स की गोलियां बाजार से लें सकती हैं मात्र 1810 Rs. रूपये में।

डायपर :- शिशु को डायपर पहना देना चाहिए ताकि बार -बार अगर बाथरूम करें तो बिस्तर गीला होने से बचे। यह कई साइज में बाजार में उपलब्ध हैं। जिसे आप मात्र 300 Rs. में खरीद सकती हैं और शिशु को पहना भी सकती हैं।

loader