निगेटिव प्रेगनेंसी के दर्द से निकलें बाहर

हर बात आपके मुताबिक हो ऐसा संभव नही हैं खासकरके जब बात कंसिव करने की हो। अक्सर होता है लोग करियर और लाइफ को सेट करने को ज्यादा महत्व देते हैं। ऐसे में फैमली प्लानिंग की बात पीछे रह जाती है। फिर जब आप प्लान करते हैं अक्सर निराशा हाथ लगती है। ऐसा नहीं कि ये दिक्कत सिर्फ उनकी है जो भविष्य बनाने में लगे थे। ये दिक्कत बाकी लोगों की भी होती हैं। ऐसे में जब बात बनती नहीं नजर आती तो कई बार अवसाद भी होता हैं। बीएफएन की परेशानी से कैसे बाहर निकला जाए उसपर कुछ टिप्स

नयी शुरुआत

कहना आसान है मगर करना भी आसान है। बीएफएन की समस्या से अगर आप गुजर रही हैं। तो इसे कुछ इस तरह लें कि इस बार आप सफल होगीं। नए मौके का भरपूर फायदा उठाएं। खुद में विश्वास जगाएं कि आप सफल जरूर होगीं।

आपकी मेहनत बेकार नहीं गयी

कई बार डाॅक्टर डाइट और एक्सर्साइज की सलाह देते हैं। ऐसे में अगर आपको लगता है कि आप गर्भवती नहीं हुई तो ये सब बेकार हो गया। ऐसा सोचना सरा-सर गलत है। आप इस तरह सोचें कि आपकी डाइटिंग और एक्सर्साइज से आप स्वस्थ्य रहेंगी। इससे नए शुरुआत में आपको काफी मदद मिलने वाली है।

थोड़ा समय लें

कंसिव करने के दौरान कुछ औरतें उतावली होती हैं। यह जानने में कि वो प्रेगनेंट हुईं या नहीं। इसके लिए कोशिश ये करें कि थोड़ा वक्त दें। देर से प्रेगनेंसी टेस्ट करें। जल्दी टेस्ट से कई बार सही रिज्लट नहीं मिलता है। प्रेगनेंसी टेस्ट पीरियड डेट से एक दो दिन पहले करें।

Untitled design (80)

 

 

खुद को व्यस्त रखें

ध्यान रखें कि जिस दिन आप प्रेगनेंसी टेस्ट करेंगी। उस दिन खुद को बिज़ी रखें। इस दिन मूवी या सिंपल लंच का प्लान बना लें। फिर चाहे वो दोस्तों के साथ हो या फिर हस्बेंड के साथ। इससे फायदा ये होगा कि अगर रिजल्ट निगेटिव होगा। तो आप कहीं और व्यस्त रहेंगी। वहीं अगर सकारात्मक खबर तो ये किसी पार्टी से कम नहीं होगा आपके लिए।

दोस्तों का साथ जरूरी

नकारात्मक नतीज़े से मन अवसाद ग्रस्त हो जाता है। ऐसे खुद पर बोझ डालने से बेहतर है कि अपने किसी खास दोस्त से मिलें। जो आपको सुने और आपका साथ दे। इससे आपको इस कष्ट ने निकलने में आसानी होगी।

एक्यूपंचर भी आजमाएं

प्रेगनेंसी के लिए एक्यूपेंचर को खास माना जाता है। फर्टिलिटी के लिए बेस्ट ट्रीटमेंट माना जाता है। इससे अलावा इससे स्ट्रेस भी कम होता है। कंसिव करने के लिए अगर तैयार हैं तो इसे अजमाया जा सकता है। इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि किसी प्रोफेसनल या लाइसेंसड क्लीनिक में ही जाएं ताकि अच्छा परिणाम मिले।

Untitled design (84)

 

image source 

साथ बिताएं वक्त

निगेटिव प्रेगनेंसी के दर्द से बाहर निकलने के लिए कहीं बाहर जाएं। अपने पति के साथ किसी हिल स्टेशन या बीच जाने का प्रोग्राम बनाएं।

  Featured Image 

loader