नई माँ अपने आहार में जरूर शामिल करें इन 4 चीजों को

नई माँ का डाइट प्लान | Nayi maa ka diet plan

यह जरूरी नहीं है कि माँ सिर्फ गर्भावस्था के दौरान ही खुद का ख्याल रखें, बल्कि बच्चे के जन्म के बाद और भी अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि, प्रसव के बाद महिलाओं का शरीर काफी थक जाता है, और दूसरा यह है कि ब्रैस्टफीडिंग के दौरान महिलाओं को उचित पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती है। इसलिए डिलीवरी के बाद महिलाओं को उचित खान-पान की जरूरत होती है। ऐसे में, निचे कुछ ऐसे आहार के बारे में बात की जा रही है, जिसका सेवन माँ को प्रसव के बाद किया जाना चाहिए, जिनमें निम्न शामिल हैं-

डेयरी उत्पाद

बच्चे के जन्म के बाद महिलाओं को डेयरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए। लेकिन, इस बात का भी ध्यान रखें कि आप कम वसा वाले डेयरी उत्पाद का सेवन करें। इसके लिए आप अपने आहार में, मलाई रहित दूध (स्किम्ड मिल्क), दही, छाछ, पनीर आदि को शामिल कर सकती हैं। ऐसे पदार्थों को आप पूरे दिन में दो बार लेने की कोशिश करें।

फल और सब्जियों का सेवन

प्रसव के बाद महिलाएं अपने आहार में जितना हो सके हरी पत्तेदार सब्जियों और फल को शामिल करें। खासतौर से दिनभर में आप चार से पाँच बार इन चीजों को शामिल करें। लेकिन, एक बात का ध्यान रखना जरूरी है, और वह यह है कि कुछ फल और सब्जी ऐसे होते हैं जो बच्चे के लिए हानिकारक हो सकते हैं। जैसे कि मटर, गोभी, आम आदि और भी कुछ चीजें हैं जो बच्चे के पेट में गैस के साथ-साथ पचने में समस्या उत्पन्न करती है।

साबुत अनाज

महिलाएं अपने आहार में साबुत अनाज को भी शामिल कर सकती हैं, खासतौर से साबुत गेहूं, चावल, ज्वार, बाजरा,रागी, दलिया, साबुत गेहूं का पास्ता और ब्रैड आदि को। क्योंकि, इन खाद्य पदार्थों में फाइबर की उच्च मात्रा होती है, जो माँ के लिए अच्छा होता है।

मसालेदार आहार से बचें

ब्रैस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं के लिए इस तरह के आहार का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि, अधिक स्पाइसी फ़ूड आपके दूध के क्वालिटी को प्रभावित करता है, इतना ही नहीं ऐसे दूध से बच्चे चिड़चिड़े हो जाते हैं। साथ ही, ऐसे खाद्य पदार्थ बच्चों में गैस की समस्या को उत्पन्न करता है।

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