नवजात शिशु के पेट में गैस से छुटकारा पाने के 4 आसान तरीके

गैस की समस्या न केवल बड़े लोगों में देखने को मिलती है, बल्कि यह समस्या आपके नवजात शिशु को भी परेशान कर सकती हैं। हालांकि, छोटे बच्चे सबसे अधिक पेट में बनने वाले गैस की समस्या से परेशान होते हैं। क्योंकि, नवजात शिशु माँ के दूध पर निर्भर होते हैं, ऐसे में यदि माँ कोई गैस बनने वाली या चटपटी और तीखी चीजें खा लेती हैं तो इसका सीधा असर बच्चे के उपर पड़ता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि माँ के खान-पान का असर छोटे बच्चे को प्रभावित करता है।  

बच्चे के पेट में गैस का पता कैसे लगाएं ?

कभी-कभी ऐसा भी होता है कि बच्चे अचानक से रोने लगते हैं, जिसका कारण पता नहीं चल पाता है कि बच्चे आख़िरकार क्यों रो रहें हैं। ऐसे में, आप अपने बच्चे के पेट पर हाथ फेर कर इस बात की पुष्टि करें कि उसका पेट तो टाइट नहीं है, क्योंकि अगर बच्चे के पेट में गैस है तब उसका पेट बहुत अधिक कड़ा होता है और उसे छूने भर से वह रोने लगता है। हालांकि, यह तरीका बच्चे के पेट में गैस का पता लगाने के लिए उपयुक्त है।   

गैस कम करने के उपाय

लेकिन अपने बच्चे में इस समस्या को आप कुछ घरेलू उपाय के जरिए तुरंत कम कर सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

बच्चे को डकार दिलाएं

अपने नवजात को गैस से राहत दिलाने के लिए उसे सबसे पहले डकार दिलाएं, क्योंकि इससे बच्चे के पेट का गैस बाहर निकलेगा। डकार दिलाने के लिए बच्चे को अपने कंधे पर सुला कर हाथों से पीठ को सहलाएं इससे बच्चे का डकार निकेगा, और उसे गैस की समस्या से राहत मिलेगी।

शिशु को समय-समय पर आहार दें

बच्चे को समय से खाना खिलाना चाहिए इससे उसको गैस नहीं होती। साथ ही उसको दिन में कितनी बार फीड करानी है इस बात का भी ध्यान रखें। कुछ लोग बच्चे के रोते ही उसे तुरंत दूध पिलाना शुरू कर देते हैं, वह इस बात को जानने की कोशिश नहीं करते हैं कि वह क्यों रो रहा है। ऐसे में, अपने बच्चे के आहार का ध्यान रखें।

बच्चे के पैरों को ऊपर की ओर उठाएं

बच्चे के पेट में गैस को कम करने के लिए बच्चे के पैरों को हल्के तौर पर उठायें, जैसा कि आप मालिश के दौरान करती हैं, इससे बच्चे के पेट से गैस निकलने में मदद मिलेगी।

पेट को सहलाएं

बच्चे के पेट में गैस की समस्या होने पर अपने बच्चे के पेट को हल्के हाथों से मसाज दें, यदि आप चाहें तो हल्के गुनगुने सरसों के तेल से मालिश भी कर सकती हैं। ताकि बच्चे को आराम मिल सके।

इसके अलावा, आप ऐसे खाना खाने से बचे जिससे कि बच्चे को समस्या हो। क्योंकि, ज्यादातर बच्चों के पेट में गैस की समस्या माँ के गलत खान-पान की वजह से होता है।

आपकी बिंदु- एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

loader