नवजात शिशु को दिन भर में कितना दूध पिलाएं ?

नवजात शिशु को इस बात की बिल्कुल भी समझ नहीं होती है कि कितनी मात्रा में दूध का सेवन किया जाना चाहिए। ऐसे में, बच्चे जरूरत से ज्यादा दूध पी लेते हैं, और नतीजा यह होता है कि बच्चे दूध की उल्टियां करने लगते हैं। हालांकि, एक माँ होने के नाते आपको इस बात का बखूबी ध्यान रखना चाहिए कि आपके बच्चे को दिन भर में कितना दूध दिया जाना चाहिए। ऐसे में, इससे सम्बंधित कुछ टिप्स बताए जा रहें हैं जिसका आप अच्छे से पालन करें, जो निम्न हैं-

शिशु के मांग के अनुसार

आमतौर से नवजात शिशु दिनभर में 10 से 12 बार स्तनपान करते हैं। भले ही इस दौरान इसका कोई निश्चित समय न हो, लेकिन एक फीड से दूसरे फीड का अंतराल भी समान नहीं होता। जैसे-जैसे आपका शिशु बढ़ता है, उसका स्तनपान का तरीका भी बदलता रहता है। इसलिए अपने शिशु की मांग के अनुरूप ही स्तनपान का तरीका अपनाना सही रहता है।

डॉक्टर के अनुसार

यदि आपके बेबी का वजन कम है तो ऐसे में डॉक्टर आपको हर दो घंटे में उसे स्तनपान कराने की सलाह दे सकते हैं। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि शिशु का वजन तेजी से बढ़ सके और उसके उचित विकास में मदद मिल सके।

मात्रा का ध्यान रखें

नवजात शिशु का पेट काफी छोटा होता है, ऐसे में बच्चे का पेट शुरुआत के कुछ दिनों में कुछ चम्मच दूध पिने भर से पेट भर जाता है। ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि बच्चे जरूरत से ज्यादा दूध न पिएं। क्योंकि, बच्चे को अपने पेट का अंदाज़ नहीं रहता है, इसलिए आपको अपने शिशु के दूध की मात्रा का ध्यान रखना होगा।

रात में स्तनपान का रखें ध्यान

ज्यादातर महिलाएं रात के समय अपने बच्चे को सोते समय अपने स्तन से लगा कर सोती हैं, जो कि बहुत गलत है। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप नींद में होती हैं तो आपका बच्चा थोड़ी-थोड़ी मात्रा दूध का सेवन बहुत बार करता है। जो उसके लिए उचित नही है।  

साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि क्या आपका शिशु उचित मात्रा में दूध का सेवन कर रह है या नहीं। यदि आपका शिशु रोने के बावजूद आपका दूध न ले रहा हो तब ऐसे में आप डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं।

आपकी बिंदु– एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/community पर भेज सकते हैं।

प्रेगनेंसी और पेरेंटिंग पर विशेषज्ञों की सलाह प्राप्त करें, अन्य माओं के साथ चैट करें और अपने बेबी के लिए अधिक से अधिक विशेस डील्स जीतें ।हमारे साथ तुरंत रजिस्टर करें।

https://zenparent.in/signup?utm_campaign=nh1

loader