नवाजत को सुलाने से पहले बेड से जरूर हटा दें इन चीज़ों को

अक्सर आपने देखा होगा कि जिस बेड पर शिशु सोते हैं वह काफी भरा-भरा सा होता है। इतना ही नहीं शिशु के आस-पास काफी सारे कपड़े पड़े होते हैं। लेकिन, क्या अपने कभी यह सोचा है कि यह शिशु के लिए कितना खतरनाक हो सकता है। खासकर, जब आप शिशु को सुलाते हैं तब आप उनके ऊपर कपड़े डालते हैं तो उसका ध्यान जरूर रखें क्योंकि यह कभी-कभी शिशु के लिए घातक हो सकता है। ऐसे में, निचे कुछ बातें बताई जा रही हैं जिसका ध्यान जरूर रखा जाना चाहिए, जो निचे दिए जा रहे हैं-

शिशु के बेड की जाँच करें

जब आप अपने नन्हीं सी जान को घर लेकर आते हैं, तो उनके बेड की जाँच अच्छे से कर लें। खासकर गद्दे, अगर पालने में सुलाने की कोशिश कर रही हैं तो उसकी जाँच अच्छे से कर लें। क्योंकि, पालने की मजबूती का ध्यान रखना बहुत जरूरी है, साथ ही इस समय अपने बच्चे के लिए जो भी चीज़ें खरीदें वह अच्छी क्वालिटी का होना बेहद जरूरी है।    

इन चीज़ों को शिशु के आस-पास से हटा दें

जिस जगह शिशु सो रहे हों उन जगहों को साफ और खाली रखें। खासकर उनेक बेड से तकिया कंबल कर जो सॉफ्ट टॉय जैसी चीज़ें हों उन्हें हटा दें। क्योंकि, इन चीज़ों से बच्चे बहुत अधिक सफोकेशन फील करते हैं।

शिशु को सोते समय अकेला न छोड़े

जब भी शिशु सो रहा हो तब उसके आस-पास किसी न किसी को जरूर रहने दें। क्योंकि कभी-कभी बच्चे हाँथ पैर इतना अधिक चलाते हैं कि उनके ढंके हुए कपड़े उनके मुंह पर आ सकते हैं जिससे कि उनका डीएम घुट सकता है।  

शिशु के रूम में क्वॉयल जैसी चीज़ें न जलाएं

इस समय शिशु के रूम मच्छर भगाने जैसी चीज़ों को जला कर न छोड़े क्योंकि इनमें मिले विषैले तत्व शिशु को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए, उनके कमरे में इन चीज़ों को भूलकर भी न जलाएं।

कमरे को अंधेरा न रखें

जब भी आप शिशु को सुला रही हो तो उनके कमरे को पूरा अँधेरा न छोड़े, क्योंकि इन समय बच्चे रात में बहुत बार जगते हैं। यदि ऐसे में रूम अँधेरा हुआ तब वो डर कर रोने लगते हैं। इसलिए, कोशिश करें कि रूम में एक नाईट ब्लब जरूर लगी हो।

डायपर की जाँच करें

बीच-बीच में इस बात की जाँच करें कि उसका डायपर गीला तो नहीं है। क्योंकि डाइपर गीले होने के कारण वह नींद से जग जाते हैं और रोने लगते हैं। इसलिए, इसकी जाँच भी समय-समय पर की जानी चाहिए।

आपकी बिंदु- एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

Feature Image Source

loader