नजदीक से कंप्यूटर पर गेम खेलना बच्चों के लिए ख़तरनाक !

नजदीक से कंप्यूटर पर गेम खेलना बच्चों के लिए क्यों है ख़तरनाक? | Najdeek se computer per game khelna bachhon ke liye kyon hain khatrnak?

आज कल के बच्चे स्कूल के बाद अपना सबसे ज्यादा समय टीवी या कंप्यूटर के सामने बिताते हैं। जिसका सबसे बड़ा कारण कंप्यूटर पर गेम खेलना या कार्टून देखना है। इतना ही नहीं बच्चे के लिए सबसे खतरनाक है कंप्यूटर में घुस कर गेम खेलना। जिसका सीधा असर बच्चे के दिमाग पर पड़ता है, कंप्‍यूटर से निकलने वाला रेडियेशन बच्‍चों के दिमाग पर बुरा प्रभाव डालता है। इससे न केवल, बच्‍चों का दिमाग कमजोर होता है, बल्कि यह आंखों के लिए भी बहुत नुकसानदेह है। इसलिए बच्‍चों को कम्‍प्‍यूटर के सामने अधिक देर तक न रहने दें।

 

हालाँकि, एक शोध में यह बात सामने आयी है कि बहुत नजदीक और ज्यादा देर तक लेपटॉप या टीवी के सामने रहने से बच्चों के न केवल दिमाग पर असर पड़ता है बल्कि शरीर के बाकी कुछ हिस्सों में भी इसका गलत प्रभाव पड़ता है, जो निम्न हैं-

 

आँखों पर प्रभाव

Untitled-design-13-1-770x439_c

कंप्यूटर और लैपटॉप की स्क्रीन पर लगातार नजर गड़ाए रखने से आँखों को नुकसान होता है। क्योंकि, उससे निकलने वाला सॉफ्ट रेडियेशन की किरणें आंखों पर बुरा प्रभाव डालती है। आमतौर पर, आंखों के बाहरी हिस्से पर पानी जैसा एक द्रव्य पाया जाता है, जिसके कारण हमारा विज़न साफ होता है। इसकी कमी से देखने जैसी समस्या और आंखों में दर्द उत्पन हो सकती है। लेकिन, कंप्यूटर स्क्रीन का इस्तेमाल करते समय बच्‍चे अक्सर पलकों को झपकाना भूल जाते हैं, जिससे कि आँखों को नुकसान पहुँचता है।

दिमाग पर प्रभाव

boy-laptop-books-behind-him-660x440

बच्‍चों के लगातार कम्‍प्‍यूटर पर रहने से उनके दिमाग पर असर पड़ता है, इतना ही नहीं उनका दिमाग कमजोर हो सकता है। ज्यादा देर कम्‍प्‍यूटर का प्रयोग करने वाले बच्चों में, स्‍मरण शक्ति, अनिद्रा और अल्जाइमर जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है।  

स्‍वास्‍थ्‍य पर असर

kids-tv-watching-usage-800

बच्‍चों के शारीरिक विकास के लिए बहुत जरूरी है आउटडोर गेम्‍स में हिस्‍सा लेना, बाहर पार्क में घूमना और बच्‍चों के साथ मिलकर शरारतें करना। लेकिन बच्‍चे कम्‍प्‍यूटर पर गेम खेलते हैं और बाहर खेलने जाने से बचते हैं। इसलिए उनके शरीर का विकास भी अच्‍छे से नहीं होता।

 

ऐसे में कुछ उपायों के जरिए आप अपने बच्चों के इससे दूर कर सकते हैं, जो निम्न हैं-

कम्‍प्‍यूटर से बच्‍चों को दूर करने के उपाय

  • बच्‍चों को लगातार कम्‍प्‍यूटर पर न बैठने दें।

  • कम्‍प्‍यूटर देखते समय बच्चे को एंटी-ग्लेयर चश्मे पहनाए।

  • कम्‍प्‍यूटर में अधिक गेम डाउनलोड करने से बचें।

  • बच्‍चे जब काम कर रहे हों तो आप भी उनके साथ बैठिये।

 

आपकी बिंदु- एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

Open in app
loader