मुँह के छालों से बचने के 5 आसान उपाय

मुँह के छालों से निजात पाने के आसान उपाय | Munh ke chalon se nijat pane ke aasan upay

आए दिन कोई न कोई व्यक्ति मुंह में छाले की समस्या से परेशान रहता है, इससे न केवल दर्द सहन करना पड़ता है, बल्कि खाने-पीने में भी समस्या उत्पन्न होने लगती है। आमतौर पर छाले की समस्या तीखे भोजन करने या पेट में गड़बड़ी के कारण उत्पन्न होता है, जैसे कि पेट का साफ न रहना और हमेशा कब्ज की समस्या रहना आदि के रूप में। हालांकि, निचे कुछ आसान से उपाय बताए जा रहें हैं जिसको अपना कर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

गुनगुना पानी और नमक

गुनगुना पानी और नमक का प्रयोग करने से छाले की समस्या से राहत मिलती है। ऐसे में, आप एक गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्मच नमक मिलाएं और इसे धीरे-धीरे मुंह में डालें। इस क्रिया को दिन में तीन से चार बार दोहराएं, इससे थोड़ी देर के लिए जलन और दर्द महसूस हो सकता है, लेकिन छाले की समस्या से जल्द छुटकारा मिलती है।

पुदीने की पत्ती

मुंह में छाले की समस्या को कम करने के लिए पुदीने की पत्ती भी बेहद फायदेमंद है। इसे आप मुंह में रख कर इसका रस चूसें ऐसा करने से छाले जल्द ठीक होगें।

पान

मुंह के छाले के लिए पान का प्रयोग बहुत पहले से किया जाता रहा है। ऐसे में, आप एक सादे पान में हल्का चुना, कत्था और पिपरमिंट खाने से मुंह के छाले बहुत जल्द ठीक होते हैं।

ज्यादा से ज्यादा पानी पियें

मुंह में छाले के दौरान जितना हो सके पानी का सेवन करें, क्योंकि पानी का अधिक सेवन करने से आपको कब्ज की समस्या से राहत मिलेगी और साथ ही आपके छाले भी जल्द से जल्द से जल्द ठीक होंगें।

मुलेठी

मुलेठी में पाया जाने वाला एन्टी-इन्फ्लैमटोरी के गुण मुँह के छाले के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ऐसे में, आप मुलेठी को पीस लें और उसमें शहद मिलाकर छाले के ऊपर लगायें। इससे आपको बहुत आराम मिलेगा।

इसके अलावा, यदि आपको मुंह में छाले की समस्या बार-बार उत्पन होती है तो ऐसे में तेल और मसाले वाली चीजों से दूरी बना कर रखें।

आपकी बिंदु- एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/community पर भेज सकते हैं।

 

 
loader