मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय, 1 बार जरूर अपनाएं आप

मोटापा आज के समय में हर किसी के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है, जिससे हर कोई परेशान है। इतना ही नहीं, इससे निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह के हथकंडे अपनाते हैं, और न जाने कहाँ-कहाँ का चक्कर नहीं लगाते हैं। लेकिन, आज जो हम उपचार बताने जा रहे हैं उससे आप कुछ ही दिनों में मोटापा से मुक्ति पा सकते हैं।

मोटापे का सबसे बड़ा कारण क्या है ?

लोगों में मोटापे के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि-

  • मधुमेह

  • दिल की बीमारी

  • स्ट्रोक

  • बहुत अधिक तले-भुने खाद्य पदार्थों का सेवन

  • ख़राब लाइफस्टाइल

मोटापा कम करने के लिए क्या आयुर्वेदिक दवाएं हैं ?

जैसा कि मैंने ऊपर भी आपको बताया है कि लोग मोटापे से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह की दवाओं और घरेलू नुस्खों का प्रयोग करते हैं। लेकिन, इसके लिए आप रामदेव के दिव्य मेदोहर वटी का सेवन भी कर सकते हैं। हालाँकि, इन दवाओं को कितनी मात्रा में और कब लेना है इसके लिए आप पतंजलि चिकित्सालय में जरूर संपर्क करें। क्योंकि, वह इन दवाओं की उचित जानकारी आपको अच्छे से दे सकेंगे। साथ ही यदि कोई नई दवा वजन कम करने से संबंधित होगी उसकी जानकारी भी वह आपको देंगे।

लेकिन, इन सब के वाबजूद भी निचे कुछ ऐसे आयुर्वेदिक दवाओं के बारे में बात की जा रही है, जिसका सेवन यदि आप नियमित और अच्छे तरीके से करते हैं तब आपको वजन कम करने में बहुत हद तक फायदा देखने को मिल सकता है, जिनमें निम्न शामिल हैं-

तुलसी और शहद

तुलसी अपने प्राकृतिक गुणों के लिए जाना जाता है, लेकिन क्या आपने कभी तह सोचा है कि इसका सेवन मोटापे को कम करने के लिए भी किया जा सकता है। अगर नहीं जानते हैं तब आज हम आपको बताते हैं कि इसका सेवन मोटापे को कम करने के लिए कैसे किया जाना चाहिए। इसके लिए, आप तुलसी के पत्ते का 8 से 10 बूँद रस और 2 चम्मच शहद को 1 गिलास पानी में मिलाकर 10 दिनों तक सेवन करें। आप खुद ही महसूस करेंगे कि आपका वजन धीरे-धीरे कम होता जा रहा है।

त्रिफला और शहद

शायद आप नहीं जानते हैं कि त्रिफला आपके शरीर के लिए कितना फायदेमंद है। क्योंकि, यह न केवल आपको मोटापे से छुटकारा दिलाने का काम करता है बल्कि इससे पेट संबंधी परेशानियों से छुटकारा मिलता है। इसके लिए आप, रात में को सोने से पहले 2 बड़े चम्मच त्रिफला चूर्ण हल्के गर्म पानी में भिंगोकर रख दें और सुबह इस पानी को छान कर इसमें 1 चम्मच शहद मिलाकर सेवन करें। ऐसा कुछ ही दिन करने से आपको मोटापे की समस्या से राहत मिलेगी।

काली मिर्च, शहद और नींबू

इतना तो आपको पहले से पता होगा कि नींबू और शहद वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। जिसे देखो सुबह-सुबह गुनगुने पानी में शहद और नींबू का सेवन करते हैं। लेकिन, इसके साथ एक चीज़ है काली मिर्च जिसका सेवन आपको जरूर करने चाहिए क्योंकि, यह भी तेज़ी से वजन कम करने के लिए जाना जाता हिअ। इसके लिए आप दो से तीन चम्मच नींबू के रस, में एक चम्मच शहद और आधा चम्मच काली मिर्च के पाउडर को एक गिलास पानी में डालकर अच्छे से मिक्स कर लें और इसे सुबह के समय खाली पेट पिएं। इससे आपको मोटापे के साथ-साथ चर्बी की समस्या से भी राहत मिलेगी।

एलोवेरा और नींबू

एलोवेरा का प्रयोग लोग ज्यादा तर सुंदर त्वचा के लिए करते हैं लेकिन शायद आपको यह पता नहीं होगा कि यह मोटापे के लिए भी एक बेहतर इलाज है। हालाँकि, इसके सेवन से आपका मेटाबोलिज्म काफी एक्टिव होता है, जो आपके ऊर्जा की खपत को बढ़ाने का काम करता है। इतना ही नहीं, यह आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को भी साफ रखता है। इसके लिए आप एलोवेरा को अच्छी तरह धुलकर इसका जेल निकाल लें। अब इसमें नींबू के रस को अच्छी तरह मिक्स कर पानी के साथ लें, इससे आपको काफी फायदा होगा।  

शहद और दालचीनी

यदि आप सुबह की शुरुआत शहद और दालचीनी के साथ करते हैं तब आप न केवल मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं, बल्कि यह आपके मेटाबोलिज्म को बहुत तेज़ी से बढ़ाने का काम करता है। जिससे कारण आपके शरीर से फैट तेज़ी से कम होता है। इसके लिए आप आधे गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर और एक से डेढ़ चम्मच शहद डालकर अच्छे से मिक्स कर के सुबह खाली पेट सेवन करें।

एक्सरसाइज और योग का भी ध्यान रखें

अगर आप सच में अपना वजन कम करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक्सरसाइज और योग की मदद लेनी पड़ेगी। क्योंकि, यह भी आपके वजन को तेज़ी से कम करने का काम करता है। इसलिए, कोशिश करें कि रोजाना आधे घंटे का योगा जरूर करें।

इन सब के वाबजूद आप वजन कम करने से पहले जो भी दवा का सेवन करते हैं, उससे पहले एक बार वैद्य से जरूर संपर्क करें। ताकि वह इसकी जानकी और खुराक के बारे में और अच्छे से बता सकेंगे।

Feature Image Source: India.com

loader