मानसून में भूल कर भी न करें यह 5 गलतियाँ

मानसून का मौसम हर किसी को पसंद आता है। क्योंकि यह मानसून अपने साथ बहुत सारी खुशियां और बदलाव लेकर आता है। हालाँकि, यह मौसम रोमांटिक और एडवेंचरस दोनों होता है। जहाँ एक ओर आसामान में बादल छाए रहते हैं, हर जगह हरियाली ही हरियाली होती हैं।

वहीं दूसरी तरफ, यह अपने साथ कई सारी बिमारियों को भी लेकर आता है। क्योंकि, मानसून के दौरान बीमारियां होना लाजमी हैं। लेकिन यह भी सच है कि आप मानसून का मजा भी तभी ले सकते हैं जब आप पूरी तरह से फिट हों। फिट रहकर आप बीमारियों से बच सकते हैं, इसके लिए यह जरूरी है कि आप इस तरह की कुछ गलतियों को मानसून के मौसम में अवॉइड करें तो ज्यादा बेहतर है, जिनमें निम्न शामिल हैं-

  • मच्छरों  से बचें- मानसून में मच्छर का पनपना आम बात है, जिससे कि कई तरह की बीमारियां मच्छरों के वजह से शुरू होती हैं। सामान्यतः बरसात के मौसम में पानी के जमा होने से यह मच्छर पैदा होते हैं। ऐसे में अपने घर में कूलर के पानी को अच्छे से जाँच ले और रोज़ाना उस पानी को बदलें। घर के अन्य क्षेत्र जैसे कि फूल के बर्तन, एक्वैरियम में भी पानी को इकट्ठा होने न दें। इन्हें किसी कीटाणुनाशक के प्रयोग से साफ़ करें और ढक कर रखें।
  • स्ट्रीट-फ़ूड से बचें- बाहर ठेले पर मिलने वाले स्ट्रीट फुड से परहेज करें। यह फुड भले ही चटपटे दिखते हैं, लेकिन इसमें कई सारे कीटाणु होते हैं जो जल्दी बीमार करते हैं। कई बार तो बारिश का पानी तेल में भी मिल जाता है जो ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में बरसात के मौसम में बाहर के खाने से परहेज करें।
  • हाथों को साफ रखें- ऐसे मौसम में बैक्टेरिया और वायरस ज्यादा फैलते हैं, ऐसे में अपने हाथों की साफ-सफाई पर ध्यान दें। खासकर, टॉयलेट के बाद और खाने से पहले अपने हाथों को जरूर साफ करें।
  • बारिस में भींगने से बचें- बरसात के मौसम में भींगने से बॉडी का टेम्प्रेचर कम हो सकता है, जिसके कारण आप सर्दी-जुकाम की चपेट में आ सकते हैं। साथ ही इसके पानी से आपको फंगल डिजीज और इंफेक्शन होने का खतरा भी हो सकता है।
  • आस-पास पानी जमा होने न दें- बरसात के मौसम में इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि अपने घर के आस-पास पानी इकट्ठा न हो। क्योंकि, डेंगू, चिकनगुनिया जैसी बिमारियों के मच्छर साफ पानी में ही पनपते हैं। ऐसे में कूलर और गमले में इकट्ठे पानी को साफ रखना न भूलें।    

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल!एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

 

loader