लाख कोशिशों के बाद भी नहीं कम हो रहा मोटापा, तो इस दाल का सेवन जरूर करें

मोटापे से आज हर कोई परेशान है और इसे कम करने के लिए न जाने क्या-क्या तरकीबें नहीं करते हैं। लेकिन, लाख कोशिशों के बाद मोटापा कम होने का नाम ही नहीं लेता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने मोटापा को छूमंतर कर सकती हैं। और वह है। कुलथी की दाल जिसके प्रयोग से आपका मोटापा कुछ ही दिनों में गायब हो जायेगा। 

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं और ढेर सारी कोशिशों के बावजूद वो मुमकिन नहीं हो पा रहा है तो इसका साफ मतलब है कि आप अपनी डाइट में प्रोटीन और फाइबर शामिल नही कर रहे हैं।

भारतीयआहार में प्रोटीन ज्‍यादा नहीं मिल पाता जिससे वजन को कम करने में मदद मिल सके।अब यहीं पर कुलथी दाल जादू का काम कर सकती है।

कलथी में आपको 18 से 25 प्रतिशत तक प्रोटीन मिल सकता है, जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है। जब फाइबर की बात आती है, तो इस दाल मे दोनों ही प्रकार के घुलनशील और अघुलनशील फाइबर पाए जाते हैं। यह दाल तो राजमा को भी मात दे सकती है। 

इस दाल को खाने से पेट तुरंत ही भर जाता है औरबाद में बड़ी देर तक भूंख नहीं लगती। इससे आप आलतू फालतू चीजों को खाने से बच जाते हैं। वजन कम करने के साथ साथ कुलथी ब्‍लड शुगर लेवल को नियंत्रित करती है, कोलेस्‍ट्रॉल को कम करती है और कब्‍ज से भी छुटकारा दिलाती है। 

अगर आपके चेहरे या शरीर में सूजन रहती है, तो आपको इस दाल का सेवन करना चाहिये। इसे खाने के बाद आपको काफी प्‍यास लगेगी जिससे आपके शरीर में जमा पानी निकल जाएगा और सूजन कम लगनेलगेगी। 

आयुर्वेद में महिलाओं को पीरियड्स के दौरान होने वाली ब्‍लोटिंग से छुटकारा दिलाने के लिये इस दाल को खाने के लिये बोला गया है।

source: hindi.boldsky.com

Feature Image Source: Pinterest

loader