क्यों और कितना पानी पीना है जरुरी

पानी पीने के संबंध में कई महत्वपूर्ण नियम बताए गए हैं। हमें किस समय कितना पानी पीना चाहिए. इस बात का ध्यान रखेंगे तो चमत्कारिक रूप से स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं।
. यदि कोई व्यक्ति हर रोज सुबह.सुबह उठते ही एक गिलास पानी पीता है तो उसकी पाचन शक्ति हमेशा व्यवस्थित रहती है। शरीर को ऊर्जा मिलती है। यदि पाचन व्यवस्थित रहता है तो कोई भी व्यक्ति लंबी उम्र तक जीवित रह सकता है।
. हर रोज नहाने के बाद हमें एक गिलास पानी पीना चाहिए। इससे रक्त.संचार व्यवस्थित रहता है।
. हर रोज सोने से पहले कम से कम आधा गिलास पानी पीना चाहिए। ऐसा करने पर हार्ट अटैक की संभावनाओं में कमी आती है।

कब पीएं पानी
जब खाना पूरी तरह पच जाए तो उसके बाद पानी पीना चाहिए। खाना पचने के बाद पानी पीने पर वह अमृत के समान काम करता है। शरीर को भरपूर ऊर्जा प्रदान करता है और पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है। पाचन तंत्र के स्वस्थ होने पर पेट भी ठीक रहता है। पेट ठीक होने से कब्जए गैसए अपच आदि समस्याएं नहीं होती हैं।
ध्यान रखें. भोजन से कुछ देर पहले एक.दो गिलास पानी पी सकते हैं। खाना खाते समय बीच.बीच में एक.दो घूंट पानी पीना लाभदायक होता है। ऐसा करने पर खाना जल्दी पचता है। साथ हीए पाचन शक्ति भी बढ़ती है।

पानी पीने के फायदे

  1. पानी हमें गर्मी से बचाता है। अगर आप जरूरत के हिसाब से पानी नहीं पिएंगे तो आपके शरीर का तापमान घातक तरह से बढ़ सकता है। सही तरह से पानी न पीने से शरीर की काम करने की गति घट जाती है. थकान दूर हो जाती है व मेटाबॉलिज्म धीमा पड़ने लगता है।
  2.  भोजन को पचाने के लिए हमारा पेट एंजाइम का उत्पादन करता है. जो एसिडिक होते हैं। इसलिए जब तक ठीक मात्रा में पानी नहीं पिएंगे. तब तक आपका पेट ठीक नहीं रहेगा और पेट में एसिड बनता रहेगा।
  3.  जो लोग ज्यादा पानी पीते है उनको पथरी होने की संभावना न के बराबर होती है। ज्यादा पानी पीने से शरीर में हानिकारक तत्वों का निष्कासन पसीने और मूत्र के द्वारा हो जाता है।
  4.  सोने से पहले 1 गिलास पानी पीने से आप हार्ट अटैक जैसी परेशानी से बच सकते हैं। नहाने के बाद 1 गिलास पानी पीने से कभी लो ब्लड प्रेशर की शिकायत नहीं होती है।

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