क्यों सेक्स समस्या को बताने में शर्माती हैं महिलाएं ?

Published On  October 13, 2016 By

महिलाओं के मन में सेक्स को लेकर गलत धारण उत्पन्न होना उनकी सबसे बड़ी गलती है। खासकर जब बात सेक्स समस्यायों से संबंधित हो तब वह अपनी इस समस्या को किसी के साथ शेयर करने में शर्माती हैं। जिसके कारण, एक उम्र तक पहुंचते-पहुंचते उनकी सेक्स ड्राइव कम होने लगती हैं। अभी हाल ही में हुए एक रिसर्च में यह बात सामने आयी हैं कि महिलाओं की इन गलतियों के कारण 50 की उम्र तक आते-आते उनकी सेक्स ड्राइव कम होने लगती है।

हालाँकि, यह समस्या इसलिए उत्पन होती है क्योंकि, महिलाएं डॉक्‍टर्स और विशेषज्ञों से इंटीमेट हेल्थ इश्यूज पर बात करने में झिझकती हैं। इतना ही नहीं। सेक्स ड्राइव कम होने से लेकर, सेक्स के दौरान असहज महसूस होना और वैजाइनल ड्राइनेस इन सभी समस्याओं के बारे में महिलाएं ना तो डॉक्टर्स को बताती हैं और ना ही अपना इलाज करवाती हैं। जिससे कि वह सेक्स को एन्जॉय नहीं कर पाती हैं।

इतना ही नहीं, कुछ महिलाएं ऐसी भी हैं जो अपनी इस समस्या को अपने पार्टनर तक से साझा नहीं करती हैं। और तो और जब वह मेनोपौज़ तक पहुँच जाती हैं फिर भी नहीं बताती हैं, जो कि उनकी सबसे बड़ी गलती हैं।

इस तरह की स्थिति तब उत्पन्न होती हैं जब महिलाएं इन सेक्स समस्याओं की तरफ ध्यान नहीं देती हैं, या फिर उन्हें लोगों से अपनी प्रॉब्लम बताने में शर्म महसूस होती हैं। क्योंकि, बहुत सी महिलाओं को इंटीमेट हेल्थ इश्यूज के बारे में पार्टनर या डॉक्टर्स से बात करने के दौरान एंजाइटी होने लगती है।

दरअसल, सेक्स समस्‍याओं को महिलाएं शर्मनाक मानती हैं, लेकिन वह यह भूल जाती हैं कि यदि समय पर ट्रीटमेंट करवाया जाए तो बढ़ती उम्र में भी वे सेक्स के दौरान होने वाली समस्याओं से बचा जा सकता है। और सेक्स लाइफ को लंबे समय तक एंज्वॉय किया जा सकता है।

हालाँकि, आधे से अधिक महिलाएं इस ग़लतफ़हमी में जीती हैं कि सेक्स ड्राइव का कम होने का कारण बढ़ती उम्र और मेनोपॉज है। इसलिए इसका इलाज करवाना जरूरी नहीं समझती हैं।

लेकिन, इस मामले में डॉक्टर का मानना है कि यदि आप बढ़ती उम्र के साथ होने वाली सेक्स समस्याओं का इलाज करवा लेते हैं तो आप बढ़ती उम्र में भी सेक्स को एंज्‍वॉय कर सकते हैं।

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल!एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।