क्यों गर्भावस्था के बिना ही ब्रैस्ट से दूध निकलता है ?

अक्सर कुछ लड़कियों में यह समस्या देखने को मिलती है कि बिना गर्भधारण किए ही उनके निप्पल से दूध या स्राव निकलने जैसी समस्या उत्पन्न होने लगती हैं। जिससे कि लड़कियॉं काफी डर जाती हैं, लेकिन इस तरह की समस्या क्यों उत्पन्न होती हैं इसके बारे में क्या आपने कभी सोचा है। अगर नहीं तो आज हम अपने आर्टिकल के जरिए आपको बताएँगे।

निप्पल डिस्चार्ज क्या है ?

जब किसी महिला को निप्पल के दबाने पर या बिना दवाये ही स्राव या दूध निकलने जैसी समस्या उत्पन्न हो तब उसे निप्पल डिस्चार्ज कहते हैं। इस तरह की समस्या एक या दोनों स्तनों में से समान रूप से हो सकती है। इस तरह की समस्या मेडिकल समस्या या उसके बिना भी उत्पन्न हो सकती है।

किस तरह का स्राव गंभीर होता है ?

जब किसी महिला के निप्‍पल से सफ़ेद, लाल, गुलाबी या भूरे रंग का स्राव हो तब यह गंभीर हो सकता है। क्योंकि, इसे नज़रअंदाज करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है। इसके अलावा, जब आपके ब्रैस्ट से बिना दवाये खुद ब खुद डिस्चार्ज होता हो तब यह आपके लिए परेशानी उत्पन्न कर सकता है।

अकारण निप्पल से स्राव के क्या कारण हैं ?

आमतौर पर, नॉनकैंसरस की कई स्थितियों में निप्पल डिस्चार्ज हो सकता है। जिसके कारणों का पता निम्न तरीकों से लगाया जा सकता है, जो निम्न हैं-

  • इसका रक्त परीक्षण

  • एक या दोनों स्तनों का मेमोग्राम या अल्ट्रासाउंड

  • मस्तिष्क स्कैन

  • अल्टासाउड सोनोग्राफ

हालाँकि, इसके कई कारण हो सकते हैं जो निम्न हैं-

संक्रमण

जब भी किसी महिला के स्तन से बिना गर्भावस्था के मवाद या दूध का निकलना संक्रमण का कारण हो सकता है। इसे मस्तीतिस के नाम से भी जाना जाता है। हालाँकि, इस तरह की समस्या उन महिलाओं में देखा जाता है जो स्तनपान कराती हों। लेकिन, यह उन महिलाओं में भी विकसित हो सकती है जो लैक्टेट नहीं कर रही हों। ऐसे में, यदि आपके स्तन में संक्रमण या फोड़ा हो, तब आप यह भी देख सकते हैं कि आपके स्तन लाल, गर्म और छूने पर कठोर दिखे।

मम्मारी डक्ट एक्टेसिया

यह असामान्य रूप निप्पल डिस्चार्ज का दूसरा सबसे बड़ा कारण माना जाता है। यह आम तौर पर उन महिलाओं में देखा जाता है जो मेनोपॉज़ के करीब होती हैं। इस दौरान निप्पल में सूजन और नीचे स्थित नलिकाओं में संभावित रुकावट देखने को मिल सकते हैं। जब भी किसी महिला में इस तरह की स्थिति उत्पन्न होती है, तब उनमें संक्रमण का विकास हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप मोटी, हरे रंग निप्पल डिस्चार्ज होता है।

इंट्रैडैक्टल पेपिलोमा

ये स्तन के नली में नॉनकंसेसर ग्रोथ हैं, जो कि महिलाओं में सबसे आम है। हालाँकि, इस तरह के स्राव में हल्का रक्त और चिपचिपा पदार्थ भी होता है।

घाव या फोड़ा होने पर

सामान्यतः इस तरह की समस्या महिलाओं में घाव या फोड़ा जैसी समस्या उत्पन्न होने पर होती है।

इन सब के वाबजूद भी इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे-

  • हार्मोन में बदलाव

  • गर्भनिरोधक दवाओं का अधिक सेवन

  • कुछ दवाओं के सेवन के कारण

  • प्रोलेक्टिन के स्तर में वृद्धि आदि के कारण।

ऐसे में यदि किसी महिला में इस तरह की समस्या उत्पन्न होती है तब तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें, ताकि जल्द से जल्द इलाज किया जा सके।

Feature Image Source: elblogdelasalud.info

loader