क्या आप भी नींद ना आने की समस्या से हैं परेशान?

भागदौड़ भरी जिंदगी और व्यस्त जीवनशैली का सीधा असर लोगों की नींद पर पड़ता है,  जिससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। एक अच्छे स्वास्थय के लिए व्यक्ति को कम से कम 8 घंटे सोना अनिवार्य माना जाता है। क्योंकि इससे कम नींद लेने वाले लोगों में दिल की बीमारी, तनाव, अवसाद, मोटापा आदि जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। ऐसे में कुछ तरीकों को आजमाकर नींद से होने वाली परेशानियों से बचा जा सकता है।

जो निम्न हैं-

  • नींद की समस्या से निजात पाने के लिए सबसे बेहतर उपाय यह है कि अपने दिनचर्या में बदलाव करें, जैसे कि नियमित समय पर सोने और उठने का नियम बनाएँ।

  • रात के भोजन के बाद बिस्तर पर जाने से पहले कम से कम 15 से 20 मिनट जरूर टहलें, इससे अच्छी नींद के साथ-साथ पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है।

  • यदि किसी व्यक्ति को तनाव की वजह से नींद नहीं आ रही हो तो अपनी पसंदीदा संगीत सुनें। इससे मन को शांति के साथ-साथ गहरी नींद भी आएगी।

  • रात में सोने से पहले हाथ, मुंह, पैर को अच्छी तरह से साफ पानी से धोकर सोने से नींद अच्छी आती है। इसके अलावा सोने से पहले चाय या कॉफी आदि का सेवन न करें। क्योंकि, इनसे दिमाग की शिराएं उत्तेजित हो जाती हैं जिनके कारण गहरी नींद नहीं आ पाती है।

  • रात में सोने से पहले तलवों पर सरसों के तेल से मालिश करनी चाहिए। इससे दिमाग शांत और स्थिर होता है और अच्छी नींद आती है।

  • अच्छी नींद के लिए व्यक्ति को अपने मन-मुताबिक बेड का चुनाव करना चाहिए। साथ ही सोते समय सही दिशा का चुनाव करें।

  • अच्छी और घरी नींद के लिए योग और व्यायाम असरदार माना जाता है। क्योंकि, कुछ योग ऐसे हैं जिन्हें करने से नींद अच्छी आती है। जैसे शवासन, वज्रासन, भ्रामरी प्राणायम आदि ऐसे ही आसन हैं। नियमित रूप से इन आसनों को करने से अनिद्रा की समस्या दूर होती है।

  • रात में नींद न आने का सबसे बड़ा कारण मोबाइल फोन और लैपटॉप होता है। ऐसे में सोने के दौरान इन चीज़ों से दूरी बनाए रखें।

हालाँकि, मौजूदा दौर में दिनचर्या के नियमित नहीं हो पाने के कारण लोगों में नींद से संबंधित बीमारी ‘स्लीप ऐपनिया’ (नींद के दौरान सांस में रुकावट) की समस्या पाई गयी है। इससे बचने के लिए जितना संभव हो सके खाने-पीने और सोने की आदतों को नियमित करें और साथ ही डॉक्टर की सलाह जरूर लें । नियमित व्यायाम, पोषक एवं नियंत्रित आहार से इस समस्या को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है।

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल!एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

loader