क्या जींस धोते समय आप भी करती हैं यह 5 गलतियाँ, तो हो जाएँ सावधान

अक्सर लोग कपड़े धोते समय कुछ ऐसी गलतियाँ कर बैठते हैं जिसके कारण कपड़े का रंग कुछ ही दिनों में हल्का पड़ने लगता है। क्योंकि, हर कपड़े को धोने का तरीका अलग-अलग होता है। फिर चाहे वो जींस ही क्यों न हो, इसलिए, आज हम आपको कपड़े धोने के दौरान की जाने वाली गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो निचे बताये जा रहे हैं-

जींस को सीधा करके धुलना

कुछ लोग जाने-अनजाने में जींस को सीधा धुल देते हैं जिसके कारण न केवल उसकी चमक फीकी पड़ती है बल्कि वह देखने में भी बदरंग और पुराना लगता है। इसलिए, जींस धोते समय इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि अपने जींस को हमेशा उल्टा करके धुलें इससे लंबे समय तक चमक बरक़रार रहेगी।  

  

https://www.wikihow.com

गर्म पानी में धुलना

जींस के लिए हमेशा ठंडे पानी का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि ठंडे पानी से कपड़ों में लगी डाई कम मात्रा में निकलता है। जिससे कि आपके कपड़े जल्दी फीके और बदरंग नहीं होंगे। खासकर काटन कपड़े या जींस को ठंडे पानी से धोने चाहिए क्योंकि ठंडे पानी से कपड़ों के सिकुड़ने का खतरा कम होता है।

जींस को अन्य कपड़ों के साथ धुलना

http://home.bt.com

जींस को अन्य कपड़ों के अनुसार अलग करें, जैसे कि जिन कपड़ों से रंग निकलते हों या फिर सफ़ेद कपड़े। आपने देखा होगा जब आप कपड़े धोते है, खासकर नए कपड़े तो उससे डाइ किए गए रंग कपड़ों से उतर जाते हैं जो कि बाकि कपड़े को खराब करने का काम करता है।

डिटर्जेंट का ध्यान न रखना

न केवल जींस बल्कि कोई भी कपड़े धुलते समय डिटर्जेंट का जरूर ध्यान रखें क्योंकि सही डिटर्जेंट का चुनाव न करने से आपके कपड़ों का रंग खराब हो सकता है। साथ ही, भूलकर भी जींस में ब्लीच डालने की कोशिश न करें क्योंकि सफेद कपड़ों को सफेद बनाए रखने के लिए ब्लीच का इस्तेमाल किया जाता है न कि जींस के लिए। क्लोरीन युक्त ब्लीच सफेद कपड़ों को सफेद रखने के लिए एकदम सही है, परंतु रंगीन कपड़ों पर इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऑल-फैब्रिक ब्लीच रंगीन कपड़ों पर किया जा सकता है।  

बहुत तेज़ धुप में सुखाना

https://s-i.huffpost.com

कुछ लोग जो अक्सर गलतियां करते हैं और वह है जींस को धुप में सुखाने की। क्योंकि, उन्हें लगता है कि धुप में जींस सुखाने से वह जल्दी सुखते हैं और इसका कलर नहीं जाता है। जबकि यह सही नहीं है जींस का रंग धुप में सुखाने से भी जाता है। इसलिए, तेज़ धुप में सुखाने से बचें। अगर आप कपड़ों को बाहर सूखा रहे है तो इन्हें उल्टा करके सुखाएं। इससे कपड़ों का रंग खराब नहीं होगा।

इन सब के अलावा, यदि आपको सफेद जींस साफ करनी है तो पानी में थोडा सा सफेद सिरका, अमोनिया और बेकिंग सोडा मिला लें। उसके बाद 10 मिनट के लिए जींस को उसमें भिगोने के बाद साफ करें, इससे जींस साफ भी हो जाएगी और उसमें चमक भी आएगी।

    loader