क्या हर महिलाएं लेबर पेन के दौरान एक जैसा महसूस करती हैं ?

गर्भवस्था का सबसे मुश्किल पल होता है प्रसव पीड़ा जिससे कि हर महिलाओं को गुजरना पड़ता है। लेकिन आज हम जिस विषय पर बात करने जा रहे हैं वह यह है कि लेबर पेन के दौरान महिलाएं क्या फील करती हैं और जो वह फील करती हैं क्या सारी गर्भवती महिला इस दौरान एक जैसा महसूस करती हैं। ऐसे में, इस से संबंधित कुछ बातें बताई जा रही हैं जो निम्न हैं-

लेबर पेन के दौरान महिलाओं में होने वाली असमानता

एक सर्वे में यह बात सामने आई हैं कि लेबर पेन हर महिलाओं में अलग-अलग तरीकों से होता है, कुछ में अधिक तो कुछ में कम और तो और कुछ महिलाओं का मानना है कि इस दौरान कुछ समझ नहीं आता है कि क्या हो रहा है। इन सब के अलावा, भी कई बातें हैं जो हर महिलाओं में अलग-अलग होती हैं-

मेरा दर्द काफी परेशान करने वाला था लेकिन असहनीय नहीं था।

बहुत अधिक दर्द का अनुभव।

कुछ महिलाओं का मानना है कि उनका लेबर पेन मांसपेशियों में ऐंठन की तरह था, जो कि ज्यादा दर्दनाक नहीं था।

हालाँकि, कुछ महिलायें दर्द शुरू होते ही तुरंत एपिड्यूरल ले लेती हैं, जिससे कि उन्हें इसका आभास नहीं होता है।

ऐंठन

प्रसव के समय होने वाले ऐंठन भी हर महिलाओं में अलग-अलग तरीके का होता है। क्योंकि, इस मामले में कुछ महिलाओं का कहना है कि यह ऐंठन पीरियड्स की तरह होता है तो कुछ का कहना है कि यह स्टमक फ्लू और गैस की तरह होती है।

पेट में चुभन

कुछ मामलों में लेबर पेन पेट में चुभने वाली किसी वस्तु की तरह महसूस होता है। ऐसे में कुछ महिलाओं का मानना है कि इस समय ऐसा लगता है कि मेरे पेट में कोई गर्म चीज़ों को चुभो रहा हो। जबकि एक महिला ने बताया कि प्रसव के समय ऐसा लगता है कि किसि ने पेट के ऊपरी हिस्सों से लेकर निचे की ओर किसी चाकू से वार किया हो जो कि धीरे-धीरे पूरे पेट में फैलने लगता है।

जलन

कई माओं को इस दौरान संकुचन और जलन महसूस होता है। ऐसे में, कुछ महिलाओं का मानना है कि इस समय पेट के निचले हिस्से में काफी जलन होती है जो धीरे-धीरे ऊपर की ओर बढ़ने लगती है।    

बैक पेन

कुछ महिलाओं को इस दौरान न केवल पेट में बल्कि पीठ में दर्द का सामना करना पड़ता है। एक गर्भवती महिला ने बताया कि इस समय मैं सिर्फ बैक पेन से परेशान थी न कि पेट के दर्द या संकुचन से। साथ ही इन्होंने यह भी बताया कि मेरे पीठ को किसी भारी चीज़ों से दबाया जा रहा था।

शरीर के अन्य हिस्सों में दर्द

प्रसव पीड़ा के दौरान दर्द न केवल पेट के निचले हिस्से में होता है बल्कि यह पैरों, हिप्स और मूत्रमाग में भी होता है, जो कि काफी कष्टदायी होता है।

दवाब

जब आपका शरीर पूर्ण तरीके से शिशु को जन्म देने के लिए तैयार होता है तब आपके निचले हिस्से में काफी दवाब महसूस होता है। जो कि हर महिलाओं में एक समान होता है, लेकिन जो महिलाएं एपिडरयूल लेती हैं उन्हें अधिक दवाब लगाना पड़ता है। हलांकि, कुछ महिअलों को इस दौरान पॉटी तक हो जाती है।

थकावट

बच्चे को जन्म देना दुनिया का सबसे कठिन काम में से एक है, और ऐसे में इतना दर्द होने के बाद थकावट होना आम बात है। इसलिए, यह भी हर महिला में एक समान होती है। क्योंकि, जब आपको लेबर पेन होता है तब आपको काफी दवाब, संकुचन और एनर्जी लगती है, जिसके कारण आप बहुत अधिक थक जाती हैं।  

हालाँकि, इन सब के बाद जो सबसे खुशी का पल होता है जो कि सारी महिलाओं के लिए एक जैसा अनुभव होता है वह है बच्चे का जन्म। जी हाँ, जैसे ही शिशु बाहरी दुनिया में कदम रखता है आप सब कुछ भूल जाती हैं कि क्या कुछ हुआ आपके साथ और आप अपने बच्चे को देख कर रोमांचक हो जाती हैं।

loader