क्या आप वाकिंग के जरिए वजन कम करना चाहते हैं ?

आज कल की बिजी लाइफ में किसी के पास अपने लिए समय नहीं है, घंटो ऑफिस में कंप्यूटर स्क्रीन के सामने बैठे रहने से लोग मोटापे के शिकार होते जा रहे हैं। लेकिन, आप लोगों के लिए अच्छी बात यह है कि बिना जिम जाए आप अपना वजन कम कर सकते हैं, और वह है वाकिंग। क्योंकि, वाकिंग आज के समय में किए जाने वाले व्यायाम में सबसे सुरक्षित और आसान है, जिसे हर कोई आसानी से कर सकता है।

हालांकि, यह आप पर निर्भर करता है कि आप एक दिन में कितना चल सकते हैं, यदि आप चाहे तो एक हफ्ते में आधा किलो या उससे अधिक वजन कम कर सकते हैं। इतना ही नहीं यदि आप इसे नियमित तौर पर अपने लाइफस्टाइल में शामिल कर लें तो आप वाकिंग के जरिए आसानी से 5 महीने में 20 पाउंड वजन कम कर सकते हैं।

क्या आप जिम के बिना वजन कम करना चाहते हैं ?

वाकिंग के जरिए आप अपने वजन को कम कर सकते हैं। जिसमें आप पैडोमीटर की मदद ले सकते हैं, जो प्रभावी रूप से वजन को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकता है। 

वजन कम करने के लिए कितने कदम चलने की जरूरत है?

  • एक मील = 2000 कदम चलने से आपकी 100 कैलोरी बर्न होती है।  
  • 1 पाउंड = 3500 कैलोरी
  • 10,000 कदम चलने से आप 1 पाउंड वजन कम कर सकते हैं।

हालाँकि, यहाँ पर कुछ ऐसे आईडिया बताए जा रहे हैं जिसके जरिए आप बिजी होते हुए भी अपने वजन को कम कर सकती हैं, जैसे-

  • यदि आपका बस स्टॉप पास में है तो पैदल चलने की कोशिश करें।
  • आस-पास के मार्केट में जाने के लिए बस और ऑटो की बजाए पैदल चलने की कोशिश करें।
  • लिफ्ट की बजाए सीढ़ियों का प्रयोग करें।
  • अपने बच्चों को स्कूल से लाने के लिए पैदल चलें।

वाकिंग करते समय इन स्टाइल को जरूर अपनाएं-

  • अपनी आंखों को 100 फीट आगे रखें
  • पेट को टाइट रखें
  • अपने चीन को पकड़ कर रखें और
  • ग्लूट्स को स्क़ुइज़ करें

क्योंकि, यदि आप व्यायाम के रूप में वॉक कर रहे हैं, तो यह आपके चलने की शैली होनी चाहिए। हालाँकि, वाकिंग शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से एक बार जरूर संपर्क करें कि आप पैदल चलने के लिए फिट हैं या नहीं।

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल!एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

 

loader