क्या आप कुमकुम भाग्य की ‘प्रज्ञा’ के बारे में ये सब जानती हैं ?

कुमकुम भाग्य की ‘प्रज्ञा’ यानि की सृति झा को न केवल लोग सीरियल में प्यार करते हैं बल्कि रियल लाइफ में भी सब की चहेती हैं। इनका जन्म 26 फरवरी 1986 को बेगूसराय के बिहार में हुआ। लेकिन, इन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा कोलकाता और काठमांडू से की हैं। लेकिन आगे की पढ़ाई उन्होंने दिल्ली से की थीं।

इनके करियर की शुरुआत

सृति ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत टीवी सीरियल ‘धूम मचाओ धूम’ से की थीं। हालाँकि, इन्होंने कई टीवी सीरियल में काम की लेकिन इनको पहचान दिल से दी दुआ सौभाग्यवती भवः, बालिका वधू और कुमकुम भाग्य से मिली। आपको बता दें कि इनका सीरियल कुमकुम भाग्य हमेशा टीआरपी के रेस में आगे रहता है।

अपने स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद इन्होंने 2004 में दिल्ली के श्री वेंकटेश्वरा कॉलेज से इंग्लिश ऑनर्स की। जहां सृति ने वर्बम नाम की एक अंग्रेजी ड्रामेटिक सोसाइटी ज्वाइन की थी।

एक्टिंग की शुरुआत

इन्होंने ‘रिट्यूअल इन ब्लड’ नामक एक प्ले में अपनी पहली प्रमुख भूमिका निभाई थीं। जिसमें उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस के अवॉर्ड से नवाज़ा गया था।

 

धूम मचा ले धूम के लिए ऑडिशन

 

जब सृति कॉलेज में थीं तब उन्होंने डिजनी चैनल के एक सीरियल धूम मचा ले धूम के लिए ऑडिशन दिया था। जहाँ उन्हें तुरंत सेलेक्ट कर लिया गया और उनके छोटे पर्दे की जर्नी शुरू हो गई।

हालाँकि, इसके बाद उन्होंने दिल से दी दुआ सौभाग्यवती भवः में लोगों को अपने अभिनय का लोहा मानने पर मजबूर किया। जहाँ उन्होंने घरेलू हिंसा से पीड़ित एक महिला का बहुत ही अच्छा किरदार निभाया

पढ़ने का शौख

 

आप यह जानकर हैरान होंगे कि सृति को किताबें पढ़ना बहुत अच्छा लगता है। हालाँकि, यह अपने बिजी शेड्यूल से समय निकालकर किताबें पढ़ती हैं।

एडवेंचर का शौक

सृति को एडवेंचर का भी काफी शौक है और वह अपने एडवेंचर ट्रिप की तस्वीरें अपने फैंस के लिए शेयर करती रहती हैं।

 हालाँकि, अभी यह अपनी चर्चित टीवी सीरियल कुमकुम भाग्य में लोगों को अपनी ओर खिंचने पर मजबूर कर रही हैं।

    loader