क्या आप भी लहंगा साड़ी पहनते समय होती हैं कंफ्यूज ?

कुछ लहंगा साड़ी तो बने बनाए होते हैं जिसे सिर्फ बांधना होता है लेकिन, कुछ ऐसे होते हैं जिसे पहनने में आपको थोड़ी परेशानी होती है। इतना ही नहीं कुछ महिलाएं नॉर्मल साड़ी से ही लहंगा स्टाइल की साड़ी का डिजाइन बना लेते हैं। ऐसे में, निचे आपको लहंगा स्टाइल की साड़ी को कैसे पहनना है उसके बारे में बात की जा रही है। जिसकी मदद से आप तुरंत साड़ी पहन सकती हैं।

लहंगा साड़ी पहनने के तरीके

देखा जाए तो लहंगा साड़ी की खूबसूरती उसके पल्लू पर टिकी होती है, इसलिए इसके पल्लू पर विशेष तौर से ध्यान देना चाहिए, जो निचे दिए जा रहे हैं-

  • सबसे पहले साडी को आम साड़ी की तरह अच्छे से बांध लें। उसके बाद साड़ी का बिना पल्लू वाला छोर कमर में फंसा लें और इसे अपनी दाईं ओर आगे लेकर आएं। दाहिने हिप पर आकर रूक जाएं।

  • अब साड़ी से एक-एक कर के चुन्नट बनाते जाएं और इसे कमर में डालें। इस तरह आप तब तक चुन्नटें बनाएं आप बाएं हिप की ओर ना पहुँच जाएं। इससे आपकी साड़ी बिल्कुल लहंगा स्कर्ट की तरह दिखेंगी।

  • उसके बाएं कूल्हे से साड़ी का ऊपरी किनारा कमर में फंसाना शुरू करके इस तरह पीठ के बीचों-बीच तक जाएं, जहाँ से आपने साड़ी ओढ़नी शुरू की थी।

  • अब आप अपने पल्लू से प्लेट बना कर अपने दाएं कंधे से सामने की तरफ लेकर आएं, और अच्छे से पिनअप कर लें।

हालाँकि, कुछ महिलाएं बनी-बनाई रेडीमेड लहंगा भी पहनती हैं, लेकिन इसमें वह उसके पल्लू लेने के डिजाइन को जरूर ध्यान में रखती हैं। जिनमें निम्न शामिल हैं-

फ्रंट टू बैक स्टाइल

इस स्टाइल में आप अपने दुप्पटे को आगे से पीछे की ओर बांधते हैं, क्योंकि, इससे आपके सामने और बैक दोनों के डिजाइन खुल कर सामने आता है। इस तरह के स्टाइल आप हैवी दुप्पटे में रख सकती हैं।

साड़ी स्टाइल का दुपट्टा

यदि आपका लहंगा काफी हैवी है तब आप इस स्टाइल को फॉलो कर सकती हैं। इसके लिए आपको दुप्पटे के एक सिरे को अपने लहंगे के एक तरफ कमर पर बांधना होगा और दूसरे हिस्से को हिप के ऊपर से आगे लाते हुए कंधे पर डालना होगा।

कमर बेल्ट के साथ दुपट्टा

यह स्टाइल लड़कियों में काफी प्रचलित है, क्योंकि यह आपको बिल्कुल नया और स्मार्ट लुक देता है। इसमें दुपट्टे को प्लेट बना कर कमर में बेल्ट जैसा बांधते हैं। हालाँकि, आप अपने लिए एक से बढ़ कर एक स्टाइलिश बेल्ट ले सकती हैं।

लेकिन, इसके ऊपर आप ब्लाउज़ अपने डिजाइन के अनुसार बनवा सकती हैं।

Feature Image Source: YouTube

loader