क्या आप भी हैं स्मार्ट मॉम?

आज के समय में एक माँ की परिभाषा बिल्कुल बदल गई है, क्योंकि माँ अब मॉम बन गयी हैं। यह सच है कि आज के समय की महिलाएं अपने घर और ऑफिस दोनों की जिम्मेदारी बखूबी निभाती हैं। हालाँकि, समाज में ऐसी स्मार्ट मौम्स की संख्या तेजी से बढ़ रही हैं, जो घर-परिवार, बच्चे और पति के साथ कदम से कदम मिला कर चल रही हैं।

इतना ही नहीं, वर्किंग वुमन के लिए एक साथ दो काम करना आसान नहीं है, फिर भी महिलाएं अपने घर और ऑफिस दोनों को संभालती हैं। अपने बच्चों को क्वालिटी टाइम देती हैं। उनकी हर जरूरतों का पूरा-पूरा ख्याल रखती हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि महिलाएं इन सारी चीजों को कैसे हैंडल करती हैं।

 

बच्चों के साथ कैरियर

image

अगर हम आज से कुछ साल पहले की महिलाओं की बात करें तो वह अपने बच्चों और घर-परिवार के बीच संतुलन बनाने में लगी रहती थीं। लेकिन, आज के समय में महिलाएं बिल्कुल स्मार्ट तरीकों से अपने घर और ऑफिस के कामों को संभालती हैं। ऐसे ही एक उदाहरण हैं ऐश्वर्या राय बच्चन जो अपने काम में व्यस्त रहते हुए भी अपने परिवार और अपनी बेटी आराध्या का पूरा-पूरा ख्याल रखती हैं।

 

ऐसी ही स्मार्ट मौम्स की लिस्ट में एक बड़ा नाम शिल्पा शेट्टी का भी है। जिन्होंने राज कुंद्रा से शादी करने के बाद शिल्पा ने विवान को जन्म दिया। बेटे के जन्म के बाद भी शिल्पा ने अपना फिल्मी कैरियर बनाए रखा, और आज भी वे फिल्मों, टीवी और मौडलिंग में पूरी तरह एक्टिव हैं।

 

पूरी तरह फिट और हैल्दी

Project1_4

बात केवल फिल्मी स्मार्ट मौम्स की ही नहीं है, बल्कि ऐसी कई स्मार्ट मौम्स नजर आती हैं, जिनके सही उम्र का पता नहीं चलता है। क्योंकि, वह खुद को बहुत फिट और हैल्दी रखती हैं। जिससे कि वह ऑफिस में ही स्मार्टली वर्क करती हैं, और घर पर भी एक्टिव रहती हैं।

 

हसबैंड का सपोर्ट सिस्टम

gauriaryan-suhana

स्मार्ट मौम्स न केवल केवल जॉब या बिज़नेस को संभालती हैं, बल्कि वह एक हाउसवाइफ के रूप में भी बहुत अच्छी तरह घर-परिवार की देखभाल करती हैं। जिससे कि हसबैंड का न केवल समय बचता है, बल्कि वे अपना काम ज्यादा बेहतर तरीके से कर पाते हैं।

 

महिलाओं के सोच में बदलाव

teaser2

पहले की तुलना में अब लड़कियों के सोच में बदलाव आया है। जहाँ पहले लड़कियों की शादी कम उम्र में कर दी जाती थी, वहीँ अब लड़कियों की शादी 25 से 30 साल के बीच होने लगी हैं। ऐसे में लड़कियां पहले बच्चे पैदा कर के फिर अपने कैरियर को आगे बढ़ाने लगी हैं। हालाँकि, यह बदलाव सही उम्र में पढ़ाई शुरू करने से सही उम्र में शादी करने से आया है।

 

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल!एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

loader