क्या आप अपने बच्चे के बेस्ट फ्रेंड हैं?

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में बच्चे और पेरेंट्स के बीच काफी दूरियाँ बढ़ गयी हैं। जिससे कि बच्चे अगर कुछ कहना चाहें फिर भी नहीं कह पाते हैं, जिसका असर बच्चों पर कहीं न कहीं बहुत बुरा पड़ रहा है। क्योंकि ऐसे में बच्चे सोचने लगते हैं कि मां-बाप को उनकी परवाह नहीं है, और यही कारण है कि दोनों के बीच दूरियाँ बनने लगती हैं।

हालाँकि, पेरेंट्स को चाहिए कि अपने ऑफिस या घर के कामों से, अपने बच्चों के लिए कीमती समय जरूर निकालें। क्योंकि, बच्चों की अच्छी परवरिश के लिए आपका उनके साथ बॉन्डिंग बनाना बहुत जरूरी है, जिससे कि बच्चे आपसे सारी बातें शेयर कर सकें।

ऐसे में कुछ तरकीबों के जरिए आप अपने बच्चे के बेस्ट फ्रेंड बन सकते हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

  • बच्चों के साथ क्वॉलिटी टाइम बिताएं- अपने बच्चे के साथ हर वह एक पल बिताएं जिसके वह हक़दार हैं। ऐसे में ऑफिस से आने के बाद अपने बच्चे के साथ जरूर बैठे, बातें करें। इतना ही नहीं वीकेंड पर उन्हें कहीं बाहर घुमाने ले जाएँ। उनके साथ खूब समय बिताएं और उन्हें उनकी मौजूदगी का एहसास दिलाएं, यकीन मानिए आप जल्द ही उनके साथ अपने रिश्ते में बदलाव महसूस करेंगे।
  • उन्हें उनके खास होने का एहसास दिलाएं- अपने बच्चों को प्यार दें, और उन्हें अपने करीब आने का मौका दें। साथ ही उन से उनके दोस्तों के बारे में भी बात करें जिससे कि वह आप से सहज महसूस करेंगे। इसके अलावा आप अपने बच्चे को कंफर्टजोन में लाएं, उनसे प्यार भरी बातें करें जिससे कि उन्हें आपके खास होने का एहसास हो।
  • घर के नियमों को सख्त न बनाएं- यह बिल्कुल सच है कि घर के नियम कायदे जितने शख्त होते हैं बच्चे उतने ही दबे सहमे होते हैं, क्योंकि वह अपनी बातों को खुल कर नहीं कह पते हैं। ऐसे में कोशिश करें कि घर के कायदे-कानून ज्यादा सख्त न हों। अगर आप किसी प्रकार का कोई कायदे-कानून बना रहें हों, तो उसमें अपने बच्चे को जरूर शामिल करें।
  • दोस्त बनाने में रोक-टोक न करें- यदि आपके बच्चे के दोस्त हैं तो इसमें ज्यादा दखलअंदाज़ी न दें, लेकिन हाँ इस बात का जरूर ध्यान रखें कि उनके दोस्तों का चुनाव सही हो। साथ उनके दोस्तों से भी बात करें।
  • तनाव से रखें दूर- बच्चे बहुत जल्द तनाव में आ जाते हैं, क्योंकि उनके अंदर यह भावना भी होती है कि कहीं मम्मी-पापा नाराज ना हो जाएं। वे अपनी तरफ से आपको खुश रखने की कोशिश करते हैं। उन पर इतनी अपेक्षा ना लादें कि वे तनाव में आ जाएं।

ऐसे में यदि इन कुछ बातों को ध्यान में रखकर आगे चलें, तो जिंदगी के सबसे खास रिश्ते को संभाल सकते हैं। साथ ही अपने बच्चे के बेस्ट बडी बनने से आपको कोई नहीं रोक सकता है। क्योंकि एक पिता के लिए उसके बच्चों की खुशी से बढ़कर कुछ नहीं होता।

 

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल!एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

Open in app
loader