किसी भी महिला को गर्भधारण (कंसीव) करने में कितना समय लगता है ?

जब कोई महिला गर्भधारण की चाहत रखती हैं तब वह जल्द से जल्द गर्भधारण करने की कोशिश करने लगती हैं। लेकिन, आपके गर्भधारण का समय इस बात पर निर्भर करता है कि आपका पीरियड्स कितना नियमित है। क्योंकि, जब आपका पेरिड्स नियमित होगा तब आप अपने ओवुलेशन के सही समय का पता लगा सकती हैं। क्योंकि, यह समय कंसीव करने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। इसके अलावा, निचे कुछ बातें बताई जा रही हैं जिसका ध्यान आप रख सकती हैं-

ओव्यूलेशन का ध्यान रखना

जैसा कि ऊपर भी बताया गया है कि गर्भवती होने के लिए आप अपने ओव्यूलेशन का अच्छे तरीके से ध्यान रखें। क्योंकि, इस समय आप सबसे अधिक फर्टाइल होती हैं और जल्दी से गर्भधारण कर सकती हैं। हालंकि, आपको पता होनी चाहिए कि पीरियड्स के सात दिन बाद ओव्‍यूलेशन साइकिल शुरू होती है और यह पीरियड्स के शुरू होने से सात दिन पहले तक रहती है। यह बहुत हद तक आपके पीरियड्स की नियमितता पर निर्भर करती है। इसलिए, कंसीव करने के लिए आप इन दिनों में संबंध बनाएं।

उम्र का अहम रोल

देखा जाए तो गर्भधारण करने का सही समय 25 से 30 के बीच सबसे अच्छा माना जाता है, खासकर 25  क्योंकि, इस समय महिलाएं शारीरिक रूप से तैयार होती हैं। एक शोध में यह बात भी सामने आई हैं कि जो महिलाएं 30 के बाद गर्भधारण की कोशिश करती हैं उनमें कंसीव करने में थोड़ा समय लगता है। जबकि दूसरी ओर जो महिलाएं 24 के बाद गर्भवती होने की कोशिश करती हैं वह कंसीव जल्दी करती हैं। इसलिए, महिलाएं एक निश्चित समय में ही गर्भवती होने की कोशिश करें।

उचित खान-पान

गर्भवती होने के लिए महिलाओं को अपने उचित खान-पान का ध्यान रखना चाहिए। खासकर वह महिलाएं जो गर्भधारण की कोशिश कर रही हों उन्हें अपने आहार में फॉलिक एसिड की मात्रा को बढ़ाना होगा। क्योंकि, यह गर्भवती होने की क्षमता को बढ़ाने का काम करता है। इसके अलावा, महिलाओं को शराब और धूम्रपान आदि का सेवन नहीं करना चाहिए, यह आपमें जल्दी गर्भवती होने की संभावना को कम कर सकता है।

गर्भवती होने में कितने महीने का समय लगता है ?

किसी महिला में गर्भधारण करने में कम से कम 2 से 3 महीने का समय लगता है, जब वह कंसीव करने की कोशिश करती हैं। लेकिन, कुछ महिलाएं इससे कम या इससे अधिक समय भी लेती हैं। जैसे कि कुछ अपने पहले साइकिल में गर्भवती हो जाती हैं तो कोई महिला अपने 48वे साइकिल यानि कि चौथे महीने में गर्भवती होती हैं। हालाँकि, कुछ महिलाओं को कंसीव करने में एक साल तक का भी समय लग जाता है।

प्रेग्नेंट होने के लिए हफ्ते में कितनी बार संबंध बनाने की जरूरत होती है ?

वह महिलाएं जो वास्तव में जल्दी प्रेग्नेंट होना चाहती हैं, वह सप्ताह में कम से कम तीन बार संबंध बनाएं। लेकिन, रोजाना न करें क्योंकि रोजाना संबंध बनाने से स्पर्म की संख्या कम हो सकती है। इसलिए, हर दूसरे या तीसरे दिन संबंध बनाने की कोशिश करें।

किस वजह से कंसीव करने में समस्या हो सकती है ?

देखा जाए तो सबसे अधिक समस्‍या इन दिनों महिलाओं में पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिस्ट, फाइब्रॉइयड, गांठ, फेलोपियन ट्यूब की समस्या के अलावा, यदि आपको फर्टीलाइजेशन (प्रजनन) संबंधी समस्याएं हों या फिर पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज का इतिहास रहा हो। होने पर इस तरह की समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसके अलावा, कुछ महिलाओं में वजन अधिक होने के कारण भी इस तरह की समस्या उत्पन्न होती है।

हालाँकि, इस तरह की समस्या उत्पन्न होने पर डॉक्टर से जाँच कराएं। या फिर जब आप गर्भधारण न कर पा रही हों तब भी आप नियमित तौर पर जाँच कराएं।

आपकी बिंदु- एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

Feature Image Source: larepublica.pe

loader