कितना सुरक्षित है कंडोम ?

आमतौर पर लोग कंडोम का प्रयोग अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाने के लिए करते हैं, यानि कि यह एक गर्भनिरोधक का तरीका है। ताकि आप गर्भधारण की समस्या से छुटकारा पा सकें। लेकिन, अब बात यह आती है कि क्या क्या कंडोम का प्रयोग सुरक्षित है या नहीं। तो ऐसे में यही कहा जायेगा कि इसका प्रयोग सुरक्षित माना जाता है लेकिन, कुछ मामलों में यह आपको अनचाहे गर्भ से छुटकारा नहीं दिलाता है।

कंडोम के क्या लाभ हैं ?

देखा जाए तो इसके लाभ बहुत हैं, जो निम्न हैं-

अनचाहे गर्भ से छुटकारा

कंडोम का प्रयोग लोग सबसे पहले अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाने के लिए करते हैं। क्योंकि, जो लोग बच्चे की चाहत नहीं रखते हैं वह इसका प्रयोग करते हैं। क्योंकि, गर्भनिरोधक में यह सबसे सेफ माना जाता है।

यौन संक्रमण से बचाव

कंडोम का इस्तेमाल जहाँ एक ओर अनचाहे गर्भ से छुटकारा दिलाता है, वहीं दूसरी ओर यौन संक्रमण से भी सुरक्षा करता है। जैसे कि- एड्स या अन्य संक्रामक बिमारियों के तौर पर। क्योंकि, यदि आप दोनों में सी किसी को भी कोई संक्रामक बीमारी है तो सेक्स के दौरान आसानी से फैलते हैं। इसलिए, सेक्स के दौरान कंडोम का प्रयोग सुरक्षित माना जाता है।

सस्ता और आसान गर्भ निरोधक

यह सबसे सस्ता और आसान गर्भनिरोधक होता है, अगर आप किसी दवा का सेवन करती हैं या फिर कोई कॉपर टी और वेजाइनल रिंग लगवाती हैं तो इससे आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुँच सकता है। क्योंकि, इसके प्रयोग से आपको योनिस्राव जैसी समस्या भी देखने को मिल सकती है। इसलिए, इन मामलों में इसका प्रयोग  सबसे आसान और सुरक्षित माना जाता है।

कंडोम से होने वाली परेशानियाँ क्या हैं ?

अगर आप कंडोम का प्रयोग सावधानी से नहीं करते हैं तब आपके लिए निम्न परेशानियाँ उत्पन्न हो सकती हैं, जो निम्न हैं-

कंडोम फटने का खतरा

कभी-कभी जब आप सेक्स कर रहे होते हैं तब आपको इसके फटने का पता बिल्कुल भी नहीं चलता है। जिससे कि आप प्रेग्नेंट भी हो सकती हैं। या फिर, कभी-कभी इसमें छेद भी होता है जो आपको गर्भवती बनाने के लिए काफी होता है। इसलिए इसका प्रयोग करते समय इन सब बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। साथ ही, ज्यादा टाइट कंडोम को पहनने से बचें।

सेक्स को अच्छे से एन्जॉय न करना

लोगों का ऐसा मानना है कि इसके प्रयोग से सेक्स में जो रुचि होनी वो नहीं मिल पाती है। इसलिए, लोग इसके प्रयोग से घबराते हैं, खासकर युवा वर्ग इसका प्रयोग नहीं करना चाहते हैं।

एलर्जी की समस्या

कुछ लोगों को इससे एलर्जी की समस्या होने लगती है, क्योंकि, जिन लोगों को यह सूट नहीं करता है तो इससे सेक्स के दौरान खुजली होने लगती है।

हालाँकि, इन सब के बावजूद लोगों को सेक्स से पहले इसका प्रयोग किया जाना चाहिए ताकि यौन संबंधित संक्रमण से बचा जा सके, और साथ ही सुरक्षित सेक्स का आनंद भी उठा सकें।

Feature Image Source

loader