कितना सच है कि शिशु के बार-बार मुंडन करवाने से बाल घने और काले निकलते हैं ?

अक्सर हमने अपने घर के बड़े-बूढ़ों को कहते हुए यह सुना है कि जब नवाजत शिशु पैदा होते हैं तब उनके सिर का मुंडन कराया जाना चाहिए। इसका एक कारण तो यह है कि इससे शिशु के बाल घने होते हैं और दूसरा कारण यह है कि जन्म के बाद शिशु के पेट का बाल जरूर हटाने चाहिए। हालाँकि, कुछ जगहों पर जब शिशु का पहली बार मुंडन होता है तब बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है।

लेकिन, कुछ लोगों में इस बात को लेकर मिथ है कि शिशु में बार-बार बाल कटाने से वह लंबे और घने होते हैं। जबकि, इसका कोई साक्ष्य प्रमाण नहीं है, और न ही शोध से यह पता चलता है कि बार-बार मुंडन करवाने से बाल जल्दी या घने बढ़ते हैं।

कितने दिनों में शिशु के बाल निकाले जाते हैं ?

आमतौर पर, शिशु के पैदा होने के बाद 6 महीने 1 साल या फिर कहीं-कहीं एक साल के बाद मुंडन कराया जाता है। हालाँकि, कुछ पेरेंट्स तो ऐसे भी होते हैं जो समय-समय पर शिशु के बाल निकलवाते हैं ताकि बाल घने और काले हों।

http://www.pujaservices.in

सामान्यतः कुछ बच्चों में जन्म के बाद सिर के ऊपर बहुत कम बाल होते हैं ऐसे में पेरेंट्स घबरा जाते हैं कि उनके बच्चे के सिर पर बाल आएंगे या नहीं। ऐसे में, यदि अभी आपके शिशु के सिर पर हल्के बाल है, तो इसमें ज्यादा परेशान न हों। क्योंकि, शिशु में बाल बड़े और घने होने जब तक वह तीन साल का होगा, तब उसके बाल बड़े और घने तीन से चार साल तक होते हैं। देखा जाए तो बच्चे में बाल कम होने का एक कारण यह भी होता है कि जब आप शिशु को सिर में टोपी पहनाते हैं तब उनके सिर में बाल कम होते हैं ऐसा ज्यादातर ठण्ड के मौसम में देखने को मिलता है।

https://assets.babycenter.com

किन बातों पर निर्भर करता है शिशु के बालों का ज्यादा या कम होना ?

शिशु के बालों की बनावट (टेक्सचर), रंग और बढ़ने का तरीका उसके वंशाणुओं (जीन्स) से निर्धारित होता है। इसके अलावा, किसी बीमारी या शरीर में उचित पोषक तत्वों की कमी के कारण भी सिर में कम बालों की समस्या देखी जाती है।

https://cdn2.zenparent.in

बच्चों के सिर पर बाल लाने के लिए क्या करें ?

सबसे पहली बात यह कि आप अपने शिशु के बालों को तेल से अच्छे तरीके से मसाज करें, इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है।

इसके अलावा, आप अपने बच्चे के खाने-पीने का उचित ध्यान रखें क्योंकि, शरीर में उचित मात्रा में विटामिन और प्रोटीन होने से न केवल शरीर का विकास होगा बल्कि इससे बाल भी घने और मजबूत होंगे।  

loader