खेल-खेल में बच्चे सीखेंगे कुछ

mom and child pics - Zenparent

बच्चों के लिए गेम में मोबाइल के अलावा भी बहुत कुछ हो सकता है। आज के बच्चों को मोबाइल से बहुत प्यार है। हर वक्त वो फोन और टैब में व्यस्त रहते हैं। तो चलिए कुछ ऐसे मोबाइल एप के बारे में जानते हैं जो गूगल प्ले स्टोर पर मुफ्त हैं। तो अगर आप भी बच्चों फोन देना चाहती हैं खेलने के लिए तो ये एप आपके बहुत काम आ सकते हैं।

123, एबीसी एप

बच्चों के लिए ये एप बहुत अच्छा है। इससे बच्चे को अल्फाबेट और नंबर सीखने में आसानी होती है। इसमें रिराइटिंग और इरेजिंग का भी आप्शन है। एक साल के बच्चे के लिए ये खास एप है।

फिचर्स-

  • इसमें अपरकेस और लोवरकेस टेªसिंग की जाती है। इसके अलावा नंबर और शेप का भी आप्शन है।
  • नंबर और एरो में डायरेक्शन हेल्प और गाइड भी है।
  • इसमें जो भी बच्चा  टाइप करेगा उसे वो सुन भी सकेगा। इसके अलावा रीराइट कर सकते हैं।
  • कई तरह के रंग में लिखने की सुविधा है।

डिनो मैज़

एक से छह साल के बच्चे के लिए ये एप है। इससे बच्चे शेप और पैटनर्स के बारे में सीखते हैं। इसके अलावा उनकी विजुअल स्किल भी बेहतरीन हो जाती है। इसमें भी म्यूजिक के जरिए बच्चों अच्छी जानकारी मिलती है। प्रीस्कूल किडस के लिए ये खास एप हो सकता है।

Tips to teach critical thinking in children

लेगो डयूपलो ज़ू

इसमें बच्चों को खरगोश और जिराफ के साथ एडवंचर गेम खेल सकते हैं। बच्चे उसमें खरगोश और जिराफ को शेर को गिफ्ट देने में मदद करते हैं। इसमें बच्चे रोड, कार और पुल भी बनाते हैं। दो से पांच साल के लिए बच्चों के लिए काफी मददगार हो सकता है।

लेगो 4प्लस

चार से सात साल के बच्चों के लिए इस एप में बच्चे अपने हिसाब से ट्रक और हेलीकाॅप्टर बना सकते हैं। इसमें बच्चे घंटों व्यस्त रहते हैं। बच्चों सोचने की क्षमता को बढ़ाने और उसको इंप्लीमेंट करने के लिए ये एप काफी मददगार साबित हो सकता है।

 

loader