खर्राटों से राहत पाने के इन 6 तरीकों से अब तक थे लोग अंजान

खर्राटे की समस्या न केवल पुरुषों में बल्कि महिलाओं में भी सामान्य रूप से देखी जाती हैं। लेकिन महिलाओं की तुलना में पुरुषों में यह अधिक देखने को मिलते हैं। हालाँकि, देखा जाए तो इस समस्या से न केवल खर्राटे लेने वाले लोग परेशान होते हैं बल्कि उनके आस-पास सोने वाले लोगों को भी काफी तकलीफ होती है।

क्यों होते हैं खर्राटे ?

कई बार सांस नली के आस- पास अतिरिक्त टिश्यू जमा हो जाते हैं या फिर वहां की मांसपेशियां ढीली हो जाती हैं, जिससे हवा के प्रवाह में रुकावट आती है। ऐसे में व्यक्ति को सांस लेने में कठिनाई उत्पन्न है और यही कारण है कि उनमें खर्राटे की समस्या शुरू हो जाती है।

इससे होने वाली समस्याएं क्या हैं ?

कुछ लोग खर्राटे को बहुत ही हल्के में लेते हैं, जो कि आगे चलकर ह्रदय से संबंधित परेशानी और स्लीप एप्निया के कारण को पैदा करता है। स्लीप एप्निया सोते समय अक्सर सांस लेने की प्रक्रिया कुछ पलों के लिए रुक जाती है और इसके बाद यह फिर शुरू हो जाती है। जिससे कि व्यक्ति को बेचैनी सी महसूस हो सकती है।

खर्राटों से बचने के लिए क्या करें ?

कुछ आसान से बातों को ध्यान में रख कर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

सोने के पैटर्न में बदलाव

खर्राटों से बचने के लिए आप पीठ के बल सोने से बचें, क्योंकि यह आपमें इस समस्या को और अधिक बढ़ा सकता है। ऐसे में, यदि आप करवट के बल सोती हैं तब आपमें खर्राटे की संभावना बिल्कुल कम होती है।

वजन का ध्यान रखें

जिन लोगों का वजन अधिक होता है उनमें खर्राटे लेने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए, यदि आपका वजन बहुत अधिक है तब आप खर्राटे लेने से बचें। हालाँकि, उनलोगों में इस तरह की समस्या और अधिक होती है जिनके गले के आप-पास अधिक वसा युक्त कोशिकाएं जमा होती हैं, इससे गले में सिकुड़न होने लगती है और यही कारण है कि सोने के बाद नाक से आवाज नकलती है।

शराब का सेवन न करें

शराब आपके गले के पीछे की मांसपेशियों की टोन को कम करते हैं, इससे आपमें अधिक घबराहट की संभावना बढ़ जाती है। इतना ही नहीं एक शोध में यह बात सामने आई हैं कि जो लोग सोने से पहले शराब का सेवन करते हैं उनमें खर्राटे की स्थिति और भी अधिक बदतर हो जाती है।

खूब सारा पानी पिएं

खर्राटे से राहत पाने के लिए आप खुद को हाइड्रेटेड रखें, यानि कि शरीर में पानी की कमी न होने दें। क्योंकि, जब आपके शरीर में पानी की कमी होती है तो नाक की नली सूखने लगती है। ऐसे में सांस लेने में कठिनाई उत्पन्न होने लगती है। इसलिए, इससे बचने के लिए खूब सारा पानी पिएं।

एक्सरसाइज

गले की मांशपेशियों को सुचारु रूप से काम करने के लिए एक्सरसाइज काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए आप, रोजाना कुछ देर तक सुबह के समय एक्सरसाइज करें इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

गुनगुना पानी

रात में सोने से पहले यदि आप रोजाना एक गिलास गुनगुना पानी पीते हैं तब उससे आपको काफी आराम मिलेगा। क्योंकि, इससे सांस की नली खुल जाती है, जो आपमें खर्राटें को आने से रोकता है।

Feature Image Source: Snoopnest.com

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