खाना खाने का परफेक्ट टाइम जो हर किसी को होनी चाहिए पता

हर चीज़ का एक निश्चित समय होता है, चाहे वह सोने का हो या फिर खाने का। लेकिन, बिजी लाइफ में बहुत कम लोग ही इसे फॉलो करते हैं। लेकिन, यदि आप खाने के समय को सही से फॉलो करते हैं तब आप बहुत सी बिमारियों से दूर रह सकते हैं, और आपका शरीर भी फिट रहेगा।

हालाँकि, कुछ लोग समय को ध्यान में रखते हुए नहीं खाते हैं उनमें हमेशा डाइजेशन संबंधी समस्या बनी रहती है, इसलिए आज हम आपको खाना खाने का सही टाइम के बारे में बता रहे, जिसको ध्यान में जरूर रखा जाना चाहिए, जिनमें निम्न शामिल हैं- (यह आर्टिकल ओनली माय हेल्थ से लिया गया है)

ब्रेकफास्‍ट

सुबह नाश्‍ते का एक आइडियल टाइम सुबह 7 से 8 बजे के बीच होता है। सुबह 10 बजे के बाद अगर आप नाश्‍ता करते हैं तो यह ठीक सही नही माना जाता है। सुबह उठने के आधे घंटे के बाद नाश्‍ता करना सबसे सही होता है।

लंच

लंच यानी दोपहर का खाना हमेशा साढ़े 12 बजे से 2 के बीच में करना चाहिए। यह खाना खाने का आइडियल टाइम है। अगर आप 4 बजे के बाद लंच करते हैं तो इससे आपको पोषक पदार्थ मिले न मिले पर नुकसान जरूर हो सकता है। लंच और ब्रेकफास्‍ट के बीच में कम से 4 घंटे का गैप होना चाहिए।

डिनर

रात के भोजन का आइडियल टाइम शाम 6 बजे से रात 9 बजे तक का होना चाहिए। रात 10 बजे के बाद खाना खाना सेहत के लिहाज़ से ठीक नही होता है। क्‍यों कि इससे आपका सोने का समय प्रभावित होगा। विशेषज्ञों की मानें तो सोने से 3 घंटे पहले खाना चाहिए।

loader