खाली पेट लहसुन खाने के इस नए फायदे के बारे में जानते हैं आप ?

कुछ लोग हर छोटी-छोटी बात पर डॉक्टर के पास भागते-दौड़ते हैं, लेकिन शायद आप यह भूल जाते हैं कि हर बीमारी का इलाज सिर्फ डॉक्टर ही नहीं कर सकता है। बल्कि आपके घर में कुछ चीज़ें ऐसी हैं जिससे कि आप अपना इलाज खुद कर सकती हैं। इसके लिए जरूरत है तो उनके बारे में समझने और जानने की, और वह है लहसुन। जी हाँ, इसके बारे में तो आपने सुना ही होगा लेकिन, इसके क्या फायदे हैं इसका प्रयोग कैसे किया जाना चाहिए इन सब के बारे यदि आपको पता नहीं है तो कोई बात नहीं हम आपको बता देते हैं।

किन कारणों से लहसुन फायदेमंद है ?

लहसुन में पाया जाने वाला एलियम एंटीबायोटिक आपको बहुत सारी बिमारियों से दूर रखता है। खासकर, यदि इसका सेवन खाली पेट किया जाए तो यह स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। हालाँकि, एक शोध में यह बात सामने आई है कि खाली पेट लहसुन का सेवन करने से इसका प्रभाव इतना अधिक बढ़ जाता है कि आपके अंदर एक मजबूत प्राकृतिक एंटीबायोटिक का काम करता है।

खाली पेट कच्चे लहसुन खाने के फायदे   

खाली पेट लहसुन खाने के निम्न फायदे हैं, जो निचे दिए जा रहे हैं-

गैस की समस्या से राहत

जिन लोगों को एसिडिटी की परेशानी है, वह आज से ही खाली पेट लहसुन खाना शुरू कर दें। क्योंकि, जो लोग खाली पेट कच्चा लहसुन खाते हैं उन्हें गैस नहीं बनती है, और न ही खट्टी डकार की समस्या होती है। इसलिए, रोजाना कच्चे लहसुन का सेवन पेट संबंधी समस्याओं से दूर रखता है।

इम्युनिटी सिस्टम में वृद्धि

इसमें कोई शक नहीं है कि कच्चे लहसुन के सेवन से इंसान की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है। ऐसे में, आपका शरीर किसी भी तरह की बीमारियों का सामना अच्छे तरीके से कर पाने में सक्षम होता है।

बीपी की समस्या से राहत

एक अध्यन में यह बात सामने आयी है कि जो लोग खाली पेट कच्चा लहसुन चबाते हैं उनमें हाई ब्लड-प्रेशर जैसी समस्या से छुटकारा मिलती है। क्योंकि, इसके सेवन से आपका ब्लड सर्कुलेशन नियंत्रण में रहता है। जिससे कि आपको ब्लड प्रेशर जैसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है।  

पेट के कीड़े का खात्मा

यदि आप या आपके बच्चे के पेट  की समस्या है, तो इसका सेवन जरूर करें। इतना ही नहीं, खाली पेट लहसुन के सेवन से पेट संबंधित सभी समस्याओं खासकर डायरिया के उपचार में यह रामबान माना जाता है। हालाँकि, कुछ लोगों का यह मानना है कि यदि लहसुन का सेवन खाली पेट किया जाए तो यह नर्व सिस्टमन से संबंधित सभी बीमारियों के उपचार में प्रभावकारी होता है।

भूख बढ़ाने का काम

लहसुन आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को एक्टिव करता है, जिससे कि आपको भूख लगती है। इसलिए, रोजाना इसका सेवन कर आप अपने भूख को भी जगा सकते हैं।

मधुमेह जैसी समस्या से राहत

अब आप  यह सोच रहे होंगे कि लहसुन मधुमेह जैसी बीमारी को कैसे कंट्रोल कर सकता है। तब आपको यह जानकर हैरानी नहीं होगी कि लहसुन में डिटॉक्सीफिकेशन जैसे गुण मौजूद होते हैं जो शरीर से अतिरिक्त गन्दगी को साफ करता है, और यह परजीवी और कीड़े से शरीर को साफ करता है और मधुमेह

इसके अलावा, इसके सेवन से खांसी, साँस की समस्या, टीबी या फिर दांत दर्द जैसी समस्या से भी निजात दिलाने का काम करता है। क्योंकि, इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन, विटामिन, फॉस्फोरस, आयरन व विटामिन ए,बी व सी, खनिज, लवण आदि पाए जाते हैं जो बिमारियों से लड़ने में मदद करता है।

इसका सेवन कितना करें ?

रोजाना 2 से 3 कली लहसुन का सेवन खाली पेट किया जाना चाहिए। लेकिन, यदि इसके सेवन से आपको किसी भी प्रकार की कोई परेशानी उत्पन्न हो तो इसका सेवन बिना आयुर्वेदिक डॉक्टर के परामर्श के न करें।  

Feature Image Source: Khoobsurati

loader