करवाचौथ से पहले इन 6 चीजों का करें सेवन नहीं लगेगी प्यास

करवा चौथ का व्रत न केवल आस्था और विश्वास का पर्व है, बल्कि यह प्यार से जुड़ा एक पावन पर्व है। जहाँ महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए यह व्रत रखती हैं। हालांकि, महिलाओं को व्रत रखने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है, ताकि उनके सेहत पर बुरा असर न पड़े। क्योंकि, करवा चौथ के दिन महिलाएं पूरे दिन भूखे-प्यासे रहती हैं और चाँद निकलने के बाद ही अपना व्रत खोलती हैं।

ऐसे में, महिलाओं को व्रत से पहले कुछ ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे उन्हें भूख-प्यास का अनुभव न हो। अगर आप इस दिन होने वाली थकान और एसिडिटी से बचना चाहती हैं तो  करवा चौथ से पहले इन चीजों का जरूर सेवन करें, जिनमें निम्न शामिल हैं-

नींबू-पानी-

करवा चौथ करने से पहले आप नींबू पानी और हल्का चीनी डाल कर पिएं। इससे न केवल आप हाइड्रेटेड रहेंगी बल्कि आपको देर तक प्यास का अनुभव भी नहीं होगा।

ग्लूकॉन डी-

यह व्रत रखने से पहले पीना बहुत जरूरी होता है, इससे ऊर्जा तो मिलती ही है, साथ ही इससे आपको प्यास भी नहीं लगेगी। इसके अलावा, इसको पिने से आपको थकान का अनुभव भी नहीं होगा, ऐसे में आप इस करवा चौथ इसे जरूर ट्राई करें।

पनीर-

करवा चौथ से पहले महिलाएं पनीर का सेवन जरूर करें, क्योंकि इसमें प्रोटीन की मात्रा होती है, जो आपके एनर्जी लेवल को मैनेज करता है। इतना ही नहीं, पनीर और दूध से बनी चीजों को खाने से आपका पेट बहुत देर तक भरा हुआ लगेगा।

नट्स का सेवन करें-

व्रत से एक दिन पहले बादाम और अखरोट खाने से एनर्जी लेवल बना रहता है। क्योंकि, नट्स शरीर को न्यूट्रिशन प्रदान करता है, क्योंकि इसमें प्रोटीन ज़्यादा होता है। इसे खाने से आपको काफी समय तक भूख नहीं लगती। इसलिए व्रत में ड्राय फ्रूट्स जरूर खाने चाहिए।

मौसमी का जूस-

व्रत से एक दिन पहले आप मौसमी फल का जूस जरूर लें। क्योंकि, यह आपको लंबे समय तक एनर्जी प्रदान करता है, और लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखता है।

खुद को व्यस्त रखें-

व्रत के दिन यदि आप चाहती हैं कि आपको भूख-प्यास का अनुभव न हो तो इसके लिए आप खुद को व्यस्त रखें। इसके लिए आप, अपने परिवार और दोस्तों के साथ वक्त बिताएं। इसके अलावा, व्रत में एनर्जी लेवल बनाए रखने का सबसे सही तरीका है आप दोस्तों के साथ स्पा कराने जाएं। सजने-संवरने में ज्यादा से ज्यादा वक्त लगाएं इससे आपको भूख का अहसास नहीं होगा।

व्रत से पहले इन चीजों का न करें सेवन

मीठे से परहेज़-

बहुत ज्यादा मीठी चीज या मिठाइयां न खाएं, क्योंकि यह आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकता है। शायद आपको पता होगा कि मीठा खाने से बहुत जल्दी भूख लगती है। ऐसे में, इस समय मीठे पदार्थों से दूरी बना कर रखें।

तेल-मसाले वाली चीजें न खाएं-

जितना हो सके इस समय तैलीय चीजें न खाएं। क्योंकि, तेल एसिडिटी पैदा कर सकता है और आपको बेचैनी हो सकती है।

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