कमरक के स्वास्थ्य लाभ

कमरक, जिसे हम स्टार फ्रूट के नाम से भी जानते हैं, बहुत टेस्टी लगता है। इसका स्वाद खट्टा होता है और नमक या चाट मसाला के साथ खाने पर मज़ा आ जाता है। लड़कियों को ये फल बहुत प्रिय होता है।

इस फल की सबसे ख़ास बात ये है कि इसमें स्वाद के साथ-साथ; खासकर खट्टेपन के साथ स्वास्थ्य लाभ भी बहुत मिलते हैं। क्या आपको स्टार फ्रूट के हेल्दी गुणों के बारे में जानकारी है, जोकि निम्न प्रकार हैं:

हैंगओवर उतारने में –

कमरक के सेवन से हैंगओवर उतर जाता है। अगर आपको हैंगओवर की वजह से सिर में दर्द है या चक्कर आ रहे हैं तो इसे यूँ ही खा लें या इसका जूस पी लें। आपको 15 मिनट में आराम मिल जायेगा।

सनबर्न दूर करने में –

अगर आपको सनबर्न होता है तो आपके इसका सेवन करना शुरू कर दें। आप इसका लेप बनाकर भी स्किन पर लगा सकती हैं, इससे टैनिंग दूर हो जाएगी।

मधुमेह में –

अगर कोई व्यक्ति मधुमेह से ग्रसित है तो उसे कमरक का सेवन करना चाहिए। कमरक में ऐसे गुण होते हैं जो शरीर में इन्सुलिन की मात्रा को संतुलित बनायें रखते हैं।

छाले सही करने में –

अगर आपको मुंह में बहुत सारे छाले हो गए हैं तो कमरक खा लें, आपको पक्का आराम मिल जाएगी। कमरक में  फॉलिक एसिड बहुत ज्यादा होता है जिससे शरीर में अल्सर और मुंह का अल्सर सही हो जाता है। अगर आपका गला पक गया है तो भी कमरक लाभकारी साबित होगा।

पाचन दुरुस्त करने में –

पाचन प्रक्रिया को दुरुस्त करने में कमरक बहुत सहायक होता है। ये कब्ज की शिकायत को दूर कर देता है और खाने को सही से पचा देता है।

आपकी बिंदु- एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

loader