कैसे मनाएं अपना बेबी शॉवर

baby shower

गोद भराई प्रेगनेंसी के दौरान निभाई जाने वाली एक ऐसी रस्म है,जिसमें प्रेग्नेंट महिला का सातवां महीना शुरू होते ही उसकी गोद भराई की जाती है। जो आज के मॉडर्न ज़माने में बेबी शॉवर के नाम से पॉपुलर है। हालाँकि, बेबी शॉवर की पूरी रस्म होने वाले बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य के लिए की जाती है। इसके अलावा, विशेष पूजा से गर्भ के दोषों का निवारण तो किया जाता है। साथ ही, गर्भ में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य के लिए यह पूरी प्रक्रिया की जाती है।

आमतौर पर, इसके कुछ और भी रीति-रिवाज हैं, जो नीचे दिए जा रहें हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

क्या होता है बेबी शॉवर?

गर्भवती महिला के 7 वें महीने में परिवार और करीबी मित्रों की उपस्थिति में एक छोटे से उत्सव का आयोजन किया जाता है। जिसे उत्तर भारत में “गोद भराई”, बंगाल में “शाद” और केरल में “सीमानधम” कहा जाता है। इस फंक्शन में परिवार के लोग अजन्मे बच्चे का स्वागत करते हैं, और उसके सकुशल जन्म लेने की कामना करते हैं।  

 

क्यूँ मनाया जाता है बेबी शॉवर?

ऐसा माना जाता है कि 7 वें महीने में माँ और बच्चा, दोनों ही सेफ फेज में होते हैं और तब सभी को बताया जा सकता है कि जल्दी ही घर में नन्हा सदस्य आने वाला है। इस अवसर पर सभी महिलाएं, गर्भवती की पूजा करती हैं और बेबी बम्प से बातें करती हैं। ऐसा मानते हैं कि 7 महीने के भ्रूण के कान विकसित हो जाते हैं और वह आवाज़ को सुनने लगता है। इसलिए परिवार की महिलाएं कुछ-कुछ बोलती हैं ताकि बच्चा उनकी आवाज़ से परिचित हो जाये।    

 

कैसे मनाएं बेबी शॉवर?

अगर आप माँ बनने वाली हैं और आपको जिम्मेदारी दी गयी है कि पेपर प्रिपरेशन आपको करनी है तो यह आर्टिकल आपके लिए हेल्पफुल हो सकता है। सबसे पहले आप एक थीम को मेकअप कर लें और उसी के हिसाब से हर चीज़ को सोचें। शीट बना लें, सबसे पहले थीम उसके बाद लोगों को क्या फ़ूड सर्व करना है ये तय कर लें।  शॉवर के दौरान पूजा को किस तरीके से करना है ये डिसाइड कर लें। जो गेस्ट आएंगे उन्हें क्या रिटर्न गिफ्ट देना है, वो भी बजट के अनुसार तय कर लें।

अगर फंक्शन में परिवार के कुछ बच्चे आने वाले हैं तो फन के लिए आप गेम्स भी रख सकती हैं। लेकिन किसी थीम पर आधारित होने वाले बेबी शॉवर में उसी के अनुसार गेम्स को रखें तो ज्यादा मज़ा आएगा।  

 

क्या पहनें?

इस अवसर पर आप कुछ ट्रेडिशनल पहनें, लेकिन वो ऐसे होने चाहिए, जिससे आप बिल्कुल भी असहज महसूस न हों। ऐसे में आप ढीले-ढाले कपड़े का चुनाव कर सकती हैं, जिससे कि आपको उलझन न हों। इसके अलावा, आप थीम के हिसाब से ड्रेसअप कर सकती हैं। जैसे कि आपने अलादीन थीम को रखा है तो आप राजकुमारी जैस्मिन बन सकती हैं। पर ध्यान दें कि आप अपने परिवार के परिवेश को देखते हुए ही अपनी पोशाक का चयन करें वरना आप किचन पॉलिटिक्स का शिकार हो सकती हैं।  

 

किन बातों का रखें ध्यान?

  1. जितना हो सकें आप आराम करने की कोशिश करें, ज्यादा देर तक न बैठें।

  2. जब भी आपको यूरिन पास करने का मन हो तब आप बिल्कुल भी शर्माएं या झिझकें नहीं, बल्कि तुरंत जाएं। क्योंकि, यूरिन को रोक कर रखना आपके हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होगा।  

  3. ज्यादा खाना खाने से बचें, हालाँकि, आप गेस्ट के कहने पर थोड़ा-थोड़ा सा चख लें। उतने में ही आपका पेट भर जायेगा।  

  4. भीड़-भाड़ में पानी पीना न भूलें, क्योंकि इस समय आपको हाइड्रेटेड रहना बहूत जरूरी है। ऐसे में, आप चाहें तो अपने साथ एक पानी की बॉटल रखें, ताकि आपके शरीर में पानी की कमी न हो।

  5. जहाँ बहुत शोर या लाउड म्यूजिक चल रहा हो, वहाँ न जाएँ। वरना बेबी को तकलीफ़ होगी।

 

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल!एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।  

 

loader