कैसे जिएं बिंदास जिंदगी

कैसे जिएं बिंदास जिंदगी

21वीं सदी में हर तरफ महिलाओं के सशक्तीकरण और आजादी की बात की जाती है, लेकिन आज भी इस समाज में महिलाओं को खुल कर जीने का मौका नहीं मिला है। क्योंकि, आज भी समाज और परिवार के लोग उन पर पर बंदिशें लगा रहें हैं। हाल ही में शूजीत सरकार की फिल्म “पिंक” चारों तरफ खूब सुर्खियां बटोर रही हैं। जिसमें महिलाओं की स्थिति को बखूबी दर्शाया गया है। आज भी पुरुष प्रधान समाज में लड़कियों के काम के गलत मायने समझे जाते हैं।

हालाँकि, इन दिनों, लड़कियों के लिए लाइफ उतनी मुश्किल नहीं रह गयी है जितनी पहले थी। क्योंकि, आज के समय की लड़कियां लड़कों के कदम से कदम मिलाकर चलती हैं, उनके लिए फ्रीडम बहुत मायने रखता है। शायद यही कारण है, कि वह अपने लाइफ को अपने तरीके से बिंदास जीना चाहती हैं। ऐसे में, महिलाएं कुछ चीजों को ध्यान में रख कर अपनी लाइफ को बेहतर और बिंदास बना सकती हैं। जिनमें निम्न शामिल हैं-

डर को भगाएं - सबसे पहले आपको अपने अंदर से हर तरीके के डर को भगाना होगा। कोई क्या कहेगा, कोई क्या सोचेगा, फिर क्या होगा, जैसी फालतू की बातों को सोचना ही बंद कर दें।  ध्यान रखें, मन में डर बैठाकर आप कभी भी बिंदास नहीं रह पायेगी।

पॉजिटिव थॉट्स लाएं - हमेशा पॉजिटिव यानि सकारात्मक सोचें। अगर आपमें कुछ अच्छा करने का जज़्बा होगा तब भी नेगेटिव सोच आगे नहीं बढ़ने देगी, इसलिए सबसे पहले उसे ख़त्म कर दें और पॉजिटिव सोचें। इतना करते ही आपको गुड-गुड फीलिंग महसूस होगी, बस ऐसे ही आप बिंदास बनती चली जाएंगी।  

समय की कीमत समझें - बिंदास होने का मतलब ये बिलकुल नहीं कि आप अपना वक़्त बर्बाद करें। समय बहुत अमूल्य होता है उसे बर्बाद न करें। अपने आपको हर पल कुछ सीखने के लिए मोटिवेट करें और सीखें। भूलें नहीं कि वैल्यू ऑफ़ टाइम, वैल्यू ऑफ़ लाइफ सिखाता है।  

परिवार और फ्रेंड्स - कई लड़कियों को ऐसा लगता है कि बिंदास होने का मतलब, घर वालों से दूर मस्ती करना होता है। ये गलत है। अगर आप वाकई में बिंदास रहना चाहती हैं तो परिवार और दोस्तों के साथ रहें, उनसे रेगुलर बात करें, हर फीलिंग शेयर करें। अपनी पर्सनालिटी को ऐसा हरगिज़ न बनायें कि घर वालों के सामने आप इंडियन और बाहर वालों के सामने वेस्टर्न बनी घूमें। ये बिंदास होने की परिभाषा नहीं है।  

प्लान करें: जब आप टेंशन में होती हैं तो कुछ भी समझ में नहीं आता है और सारा बिंदासपन कहीं गायब हो जाता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप जो भी करना चाहती हों उसे प्लान कर लें। इससे आपको चिंता नहीं होगी कि अब आपको क्या करना है और क्या नहीं।

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल!एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

loader