कामवाली रखने से पहले बरतें यह 5 सावधानियाँ

बिजी लाइफस्टाइल में सारा काम खुद हैंडल करना थोड़ा मुश्किल है, खासकर  घर के साथ-साथ ऑफिस और बच्चों को संभालना। ऐसे में, ज्यादातर घरों में अपनी सुविधा के अनुसार लोग कामवाली बाई को रखते हैं, ताकि उनको आराम मिल सके। हालाँकि, कामवाली बाई को काम पर रखने से पहले इस बता का भी ध्यान रखें कि वह कितनी ईमानदार और सच है। क्योंकि, आए दिन न्यूज़ चैनलों में ऐसी घटनाएं सामने आती हैं कि कैसे कामवाली ने लाखों का सामान लेकर फरार हो गई। और तो और इन दिनों जो सबसे ज्यादा सुर्ख़ियों में रही है वह है बच्चों के साथ डेकेयर में मार-पीट। जो सच में दिल-दहला देने वाली बात  हैं।

हालांकि, निम्न बातों को ध्यान में रख कर इसके खतरे से बचा जा सकता है, जो निचे दिए जा रहे हैं-

जान-पहचान की बाई हो

जान-पहचान की हो का मतलब यह है कि उन लोगों से बात करें जिसके यहाँ यह पहले से काम करती हो। क्योंकि, इससे यह होगा कि इसके बारे में आपको इन लोगों से अधिक जानकारी मिल सकेगी कि इसका व्यवहार कैसा है कहीं चोर या शातिर तो नहीं। हालांकि, ऐसी बाई आपको अपने आस-पास के लोगों और पड़ोसियों से पता चल सकता है।   

उसके पहचान पत्र की जाँच करें

किसी भी काम वाली को रखने से पहले उसके पहचान पत्र की जरूर जाँच करें, जैसे कि आधार कार्ड, राशन कार्ड, वोटर कार्ड या जनधन अकाउंट जैसी चीजों की जाँच करें। ताकि, जब भी कभी चोरी या अन्य गतिविधियों को वह अंजाम देती है तो उसके तह तक पहुंचा जा सकता है। इसके अलावा, उसके दो पासपोर्ट साइज फोटो भी जरूर लें।

पुलिस वेरीफिकेशन

आप अपने कामवाली के बारे में और अधिक जानकारी के लिए खासकर उसका वर्तमान पता, या परिवार के बाकी सदस्यों के बारे में जानकारी लेनी हो तो आप पुलिस की मदद ले सकती हैं। इसके लिए आपको पास के पुलिस स्टेशन में जाकर वेरिफिकेशन फॉर्म में उसका सारा डिटेल डालना होगा, जिससे कि उसका सही पता लगाया जा सके।

उसके साफ-सफाई का ध्यान रखें

कोई भी कामवाली रखने से पहले उसके साफ-सफाई का भी जरूर ध्यान रखें, ताकि उससे घर के बाकी लोगों को किसी भी प्रकार का संक्रमण न हो। इसके लिए सबसे पहले उसके नाखून, बाल, कपड़े आदि का ध्यान रखना होगा कि ये सारी चीजें साफ हैं या नहीं। खासकर, जब आपके घर में कोई छोटा बच्चा हो तो इस बात का ध्यान रखें कि बच्चे को छूने से पहले उसके हाँथ धुले होने चाहियें।

उसके आने-जाने का ध्यान रखें

अंत में इस बात का भी ध्यान रखें कि आपकी कामवाली किस समय आती-जाती है। अगर उसका टाइम आपके रहते ही आने का है तो यह सबसे सही है। क्योंकि, वह आपके नजर के सामने आकर काम करके चली जाए तो बेहतर होगा।

loader