काले पड़ रहे हाथों को इन 5 तरीकों से बनाएं गोरा !

हाथों के कालेपन से तुरंत पाएं छुटकारा | Hanthon ke kalepan se turant payen chutkara

चेहरे के साथ-साथ शरीर के बाकी हिस्सों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है, खासकर हाथों का। क्योंकि, पूरे शरीर में आपके हाथों की सुंदरता भी बहुत मायने रखती है। आमतौर पर, हाथों में कालेपन की समस्या अच्छे से सफाई न होने या फिर टैंनिग के कारण होती है। लेकिन, कुछ ऐसे तरकीब हैं जिसके जरिए आप अपने हाथों को गोरा कर सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

कच्चा दूध और नींबू

हांथों पर पड़ रहे कालेपन को दूर करने के लिए कच्चा दूध और नींबू एक बेहतर विकल्प है। इसके लिए सबसे पहले आप अपने हांथो को अच्छे से साफ कर लें, उसके बाद उस पर दूध और नींबू से मसाज करें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में धीरे-धीरे कालेपन की समस्या खत्म हो जाएगी।

वैक्स करें

हाथों पर नियमित रूप से वैक्स करने से भी त्वचा का रंग निखरता है। वैक्स करने से डेड स्किन बाहर निकल जाती है नई त्वचा को सांस लेने में मदद मिलती है। नियमित रूप से हाथों की त्वचा पर वैक्स करें।

बेसन, हल्दी और नींबू

हांथों को टैंनिग की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए बेसन, हल्दी और नींबू किसी रामबाण से कम नहीं है। क्योंकि, बेसन एक प्राकृतिक स्क्रब का काम करता है, वहीँ नींबू प्राकृतिक एसिड का काम करता है और हल्दी त्वचा में निखार लाता है। ऐसे में, इन तीनों के मिश्रण को लगाने से हांथों का कालापन कुछ दिनों में दूर हो जाता है।

जैतून का और चीनी-

त्वचा में हुए टैन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक कटोरी में चीनी और जैतून के तेल की कुछ बूदें डालकर अपने हाथों के उन प्रभावी क्षेत्रों पर रगड़ें 5 मिनट के बाद अपने हाथों को गुनगुने पानी से धो लें।  जल्द ही इसके अच्छे परिणाम आपको देखने को मिलेगें।

आलू

आलू दाग-धब्बों को दूर कर त्वचा को साफ करने का काम करता है। इसके लिये आप पहले आलू को कद्दूकस कर लें और इसका रस निकालकर इसे प्रभावित अंगों पर लगायें। 15 मिनट तक लगे रहने के बाद इसे धो लें। यह त्वचा के रंगत को साफ कर सुंदर बनाने का काम करता है।

loader