जल्दी बुखार उतारने के लिए करें यह 4 उपाय

बुखार की समस्या आए दिन किसी न किसी को होते रहती है, जो कम से कम एक हफ्ते तक रहती है। इस दौरान व्यक्ति के शरीर में बहुत दर्द, भूख न लगना और उल्टी के साथ-साथ ठंड की समस्या उत्पन्न होने लगती है। हालांकि, इस दौरान आप कुछ घरेलू उपायों को अपना कर इस समस्या से राहत पा सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

गुनगुने पानी का सेवन

यदि आप बुखार से पीड़ित हैं तो खूब सारा गुनगुना पानी पिएं। क्योंकि, बहुत अधिक मात्रा में पानी पीने से आपकी सफ़ेद रक्त कोशिकाएं बहुत अच्छे से काम करती है। साथ ही आपके शरीर के अंदर बैक्टीरिया और वायरस जो टोक्सिन बनाते है, उसे शरीर से बाहर निकालने में मदद मिलती है।

पानी की पट्टी

बहुत अधिक बुखार होने पर तुरंत रोगी के सिर पर पानी की पट्टी डालें, इससे बुखार तुरंत उतर जाता है। इसके अलावा, आप रोगी के सिर को पानी से धुल सकते हैं इससे भी बहुत जल्दी बुखार उतर जाता है।

जूस का सेवन

यदि आपको बहुत तेज़ बुखार हो तो ऐसे में आप नींबू, संतरा आदि का जूस पी सकते हैं। इसके अलावा, अमरूद और सेब का रस पीने से बुखार जल्दी उतरता हैं। इतना ही नहीं बुखार में जूस पीने से आपके शरीर को ऊर्जा मिलती है।

नींबू

नींबू को बीच में से काट लें और फिर इस टुकड़े से पैरों के तलवों पर मसाज करें। आप चाहें तो नींबू के इस कटे हुए टुकड़े को जुराबों में डालकर सारी रात पहनकर रख सकते हैं। इससे बुखार और बदन दर्द से राहत मिलती है।

आपकी बिंदु- एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

loader