जब पैरेंट बने तो साॅरी कहें अपने पेरेंट को

कहते हैं कि बच्चे मां-पिता को नाकों चने चबवा देते हैं। जिसने भी कहा है एकदम सही कहा है। जब तक खुद के बच्चे नहीं थे। तब तक तो सबकुछ बड़ा आसान लगता है। वहीं जैसे ही अपने बच्चे होते हैं एहसास होता है कि पैरेंटस कितना परेशान हुए हैं। उस वक्त लगता है शायद हमने भी ऐसे ही अपने मम्मी-पापा को ऐसे ही परेशान किया होगा। ऐसा अगर आपको भी लगता है तो हम बता रहें कि पैरेंटस को अब ये एहसास कराएं कि आपको क्या महसूस होता है। हो सकता है कि माफी मांगनी में दिक्कत आए मगर कोशिश करिए अच्छा लगेगा।

1- न कहना मेरे लिए सीख

बात शुरू करते हैं आदतों से, अब जब खुद का बच्चा नूडल्स और पिज्ज़ा खाने की जि़द करता है। तब आपको एहसास होता है कि ऐसा तो हम भी करते थे। वहीं आपके पैरेंटस आपको हेल्दी खिलाने के लिए आगे-पीछे भागते रहते थे। इसके अलावा टीवी के आगे बैठने के बाद आप तब तक उठते थे। जब तक सो न जाएं। पैरेंटस को बोलें कि जो हेल्दी आदतें उन्होंने आपको डांट फटकार कर लगायी। उसकी वजह से ही आप सेहतमंद हैं। शायद वो टीवी और फास्ट फूड को न बोलते तो आपको कितनी दिक्कतें हो सकती थीं।

Untitled design (94)

 

 

2- पढ़ाई को दिया महत्व

रीना कहती हैं कि बचपन में पढ़ने का मन नहीं करता था। फिर भी पापा-मम्मी जबरदस्ती पढ़ाने के लिए बिठा देते थे। मजबूरी में पढ़ना पड़ता था। इस तरह से आज मैं किताबों की शौकीन हो गयी हूं। अब जब मेरा खुद का बेटा पढ़ने से कतराता है तो उसके भविष्य के लिए डर लगता है।

3- मां का इंतज़ार

आपको याद है कि दोस्त के बर्थडे पर आप बाहर गयी थीं और मम्मी तब तक नहीं सोयीं, जब तक आप वापस नहीं आ गयीं। दिनभर की थकावट के बाद भी वो सोफे पर बैठकर झपकी लेती थीं। क्योंकि वो देखना चाहती थीं कि उनका बच्चा सुरक्षित घर आ गया।

4- हर बात की बिना मांगे माफी

वैसे तो मां-बाप से माफी मांगने की जरूरत नहीं पड़ती है। जो सच में अपने बच्चों से प्यार करते हैं। उनके लिए बाते करना और गिल्ट होना ही काफी रहता है। फिर भी बचपन में जो भी आपने पेरेंटस को कहा फिर चाहे वो बहस करना, झूठ बोलना, अपने छोटे-भाई बहनों को चोट पहुंचाना या उनको चिढ़ाना हर बात के लिए माफी मांगें। गल्तियां हमने अपने बचपन में इतनी कि है कि लिस्ट कम पड़ जाएगी। इसलिए मां को एहसास कराएं कि वो कितनी सीधी है जो आपकी इतनी बदमाशियों के बाद भी अच्छी परवरिश की है।

                                               Featured image

 

loader