जब बच्चे निगल लें किसी चीज़ को तो क्या करें ?

किसी वस्तु को बच्चे के द्वारा निगल लिए जाने पर इसे जरूर आजमाएं | Kisi wastu ko bachhe ke dwara nigal liye jaane per ise jaroor aajmayen.

जब घर में छोटे बच्चे हों तो बहुत सावधानी रखनी पड़ती है, क्योंकि इन्हें अच्छे-बुरे किसी बात की समझ नहीं होती है। क्योंकि, बच्चे अपने आस-पास पड़ी चीजों को तुरंत से मुंह में ले लेते हैं। जिसका खामियाज़ा आपको भुगतना पड़ता है। ऐसे में, कोशिश यही होनी चाहिए कि उन चीजों को बच्चे की पहुँच से दूर रखें जैसे कि मटर, मूंगफली या चना आदि।

साथ ही, इस बात का भी ख्याल रखें कि जब आपके बच्चे फल आदि खाने लगते हैं तो उसे देते समय जरूर सावधानी बरतें जिनमें बीज हो। क्योंकि, ज्यादातर बच्चे अपने गले में फलों के बीज को फसा लेते हैं। हालांकि, जब कभी इस तरह की स्थिति उत्पन्न हो तो ऐसे में घबराने की कोई जरूरत नहीं है, बल्कि निचे कुछ ऐसे टिप्स बताए जा रहें जिसके जरिए इस समस्या से राहत पाई जा सकती है, जिनमें निम्न शामिल हैं-

पीठ थपथपाएं

यदि आपका बच्चा किसी भी चीज़ को खासकर फल के बीज को गले में अटका लेता है, तो ऐसे में आप अपने बच्चे को पकड़ कर पीठ पर थोड़ा ज़ोर से 3-4 बार मारें। इससे अटका हुआ बीज निकल सकता है। ऐसा करते हुए इस बात का जरूर ध्यान रखें कि इतना तेज़ न मारें कि बच्चे को चोट लगे।

चॉकलेट खिलाएं

गले में किसी भी खाद्य पदार्थ के बीज अटकने पर आप अपने बच्चे को चॉकलेट दे सकते हैं। क्योंकि, चॉकेलट के जरिए वह पदार्थ अंदर की ओर चला जायेगा और बाद में वह पॉटी के जरिए बाहर निकल जाएगा।

तरल पदार्थ दें

जब बच्चे बहुत छोटे हों और वह अपने गले में फलों के बीज को फसा लेते हैं, तो ऐसे में आप बच्चे को कुछ ऐसे तरल पदार्थ दें जिससे कि अटकी हुई वस्तु लिक्विड के जरिए अंदर चली जाए।

हालांकि, सबसे ध्यान देने योग्य बात यह है कि आप अपने बच्चे को वैसी चीजें खाने को न दें जो उनके गले में अटकती हो। जैसे कि अंगूर या अन्य फलों के बीज, यदि आप अंगूर खाने के लिए दे भी रहीं हों तो उसे टुकड़े में काट कर दें। साथ ही, यदि गले में अटकी हुई चीजें बच्चे को बहुत तकलीफ दे रही हों और लाख कोशिश के बाद बाहर नहीं निकल रही हो तो ऐसे में, तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें ताकि समय रहते उपचार किया जा सके।   

आपकी बिंदु– एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/community पर भेज सकते हैं।

loader