जब आ जाए शादी के दिन पीरियड्स तब क्या करें ?

शादी के समय हर लड़की खुल कर जीना चाहती हैं, और इसके लिए वह सारी तैयारियां खुद से करती हैं। लेकिन, कुछ चीज़ें ऐसी होती हैं जिसके बारे में या तो आपका ध्यान नहीं जाता या फिर भागदौड़ के कारण आपको इसका सामना करना पड़ता है। और वह है पीरियड्स की समस्या, जी हाँ कोई भी लड़की कभी यह नहीं चाहती है कि आज के दिन उनको पीरियड्स का सामना करना पड़े। लेकिन, नहीं चाहते हुए भी जब इस तरह की स्थिति उत्पन्न हो जाए तो आप बिल्कुल भी न घबराएं। क्योंकि, यह आपकी मुश्किलों को और भी अधिक बढ़ा सकता है, इसलिए निचे कुछ ऐसे उपाय बताए जा रहें हैं जिसको ध्यान में रख कर आप इस समस्या का सामना बहुत ही अच्छे तरीके से कर सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

तनाव न लें

यदि शादी के दिन आपका पीरियड्स आ गया हो तब भूलकर भी तनाव न लें, क्योकि यह आपके चेहरे पर दिखाई दे सकता है। जो आपके पूरे लुक और मूड को खराब कर सकता है। क्योंकि, टेंसन लेने से अच्छा है कि आप उससे निपटने के तरीके ढूंढें जो इस दिन आपके लिए मददगार साबित हो सके।

पेट दर्द की दवाओं को अपने साथ रखें

किसी-किसी महिला को पीरियड्स के दौरान बहुत अधिक पेट दर्द की समस्या रहती है। ऐसे में, कोशिश करें कि आप इस दौरान पेट दर्द की दवा का सेवन करें ताकि आपको इस समस्या से निजात मिल सके। लेकिन, उन्हीं दवा का सेवन करें जो डॉक्टर के द्वारा पहले से बताए गए हों। क्योंकि, इस समय खुद से दवा लेना उचित नहीं है।

टैम्पॉन एक बेहतर विकल्प

शादी-ब्याह के मौके पर बहुत सारे रस्म-रिवाज होते हैं, जिस दौरान आप बार-बार उठ कर पैड बदलना आपके लिए संभव नहीं है। इसलिए, कोशिश करें कि आप टैम्पॉन का प्रयोग करें। जो कि लंबे समय तक रहता है।

सूती और कम्फर्टेबल अंडर-गारमेंट्स का प्रयोग करें

इन दिनों कोशिश करें कि आप सूती के और आरामदायक अंडर-गारमेंट्स का प्रयोग करें। क्योंकि, यदि आप फैंसी अंडर-गारमेंट्स पहनती हैं तो इससे न केवल आपको परेशानी होगी बल्कि इससे आपका बॉडी छिलने का भी खतरा रहता है।

चेहरे को खिला-खिला रखें

अक्सर पीरियड्स में आपका चेहरा मुरझा जाता है, लेकिन शादी के दिन आप अपने चेहरे को डल न होने दें। इसके लिए आप अपने चेहरे पर चंदन, मुल्तानी मिट्टी कर गुलाबजल का पैक लगाएं इससे आपका चेहरा खिला-खिला रहेगा। अगर पैक न लगा पाएं तो गुलाबजल से चेहरे को धोते रहें, इससे भी चेहरे की ताज़गी बनी रहेगी।

Feature Image Source: YouTube

loader